दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर नट-बोल्ट खोल ले जा रहे चोर, कई जगह सारे गायब

8
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर नट-बोल्ट खोल ले जा रहे चोर, कई जगह सारे गायब

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर नट-बोल्ट खोल ले जा रहे चोर, कई जगह सारे गायब

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के नीचे ब्रिज में बैरिंग में लगे नट-बोल्ट चोरी की जानकारी पुलिस को दी गई है। यह चोरी बल्लभगढ़ से हिलालपुर के बीच बने तीन किलोमीटर के फ्लाईओवर के नीचे हो रही है। इन नट-बोल्ट को खोलने से ब्रिज पलटने का खतरा हो सकता है। नट-बोल्ट पर वेल्डिंग भी की गई है, लेकिन चोर इन्हें खोलकर ले जा रहे हैं।

 

नट बोल्ट खोलकर ले गए चोर
गुरुग्राम: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ब्रिज में नीचे बैरिंग में लगे भारी भरकम नट-बोल्ट को चोर खोलकर ले जा रहे हैं। खासबात यह है कि इन नट पर वेल्डिंग भी की गई है, लेकिन इसके बावजूद भी चोर इन नट-बोल्ट को खोल ले जा रहे हैं। इस तरह की लापरवाही से ऐसे में यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। एक्सप्रेसवे का मेंटिनेंस कर रही कंपनी के अधिकारियों की मानें तो नट बोल्ट खोले जाने की घटनाएं बल्लभगढ़ से हिलालपुर के बीच बने तीन किलोमीटर के फ्लाईओवर के नीचे हो रही हैं। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा-लालसोत खंड को इस साल 15 फरवरी की वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया था। इस एक्सप्रेसवे के खोले जाने से पूर्व दिल्‍ली से जयपुर जाने में 4 घंटे से अधिक समय लगता था, जबकि अब जयपुर तक एक्सप्रेस वे पहुंचने में अब करीब ढाई घंटे का समय ही लगता है। इस एक्सप्रेस-वे पर जहां ट्रैफिक रूल्स का पालन नहीं होने से खतरा बढ़ गया है, वहीं आसपास के गांव में रहने वाले कुछ लोग ब्रिज के नट बोल्ट चोरी कर रहे है।

एप्को इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के एचआर मैनेजर अजय विक्रम सिंह ने बताया कि फ्लाईओवर के नीचे बैरिंग लगे होते हैं, बैंरिंग में नट बोल्ट लगे हैं, इनके निकाले जाने पर बैरिंग के डिसबैलेंस होकर ब्रिज पलटने का खतरा रहता है।

एक बोल्ट का वजन 5 किलो

बैरिंग पर काफी लोड होता है। काफी जगह बोल्ट खुले मिल चुके है। कई जगह ऐसी मिली जहां छह बोल्ट थे, वहां चार बोल्ट को खोल लिया गया। उन्होंने बताया कि इन नट बोल्ट पर कंपनी ने वेल्डिंग भी की हुई है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। एक बोल्ट का वजन करीब पांच किलो का होता है और सभी का साइज एक ही रहता है।

पुलिस को दी गई है सूचना

जहां कम ऊंचाई है वहां पर लोग इन बोल्ट के ऊपर लगी बेल्डिंग को तोड़कर बोल्ट खोल कर ले जा रहे हैं। ऐसे में जहां भी बोल्ट नहीं मिल रहे हैं, वहां तुरंत नए बोल्ट लगवाए गए हैं। इन बोल्ट को समय-समय पर चेक भी किया जा रहा है। जहां नट बोल्ट गायब मिलते है वहां उनको तुरंत लगवाया जा रहा है। नट बोल्ट चोरी होने की जानकारी पुलिस को भी दी जा चुकी है।

अखिल सक्सेना के बारे में

अखिल सक्सेना

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News