दिल्ली एनसीआर में 100 से ज्यादा Luxury Car कार चोरी, Chinese App और सुपर स्मार्ट चोरों से बचने का तरीका जान लो

28
दिल्ली एनसीआर में 100 से ज्यादा Luxury Car कार चोरी, Chinese App और सुपर स्मार्ट चोरों से बचने का तरीका जान लो

दिल्ली एनसीआर में 100 से ज्यादा Luxury Car कार चोरी, Chinese App और सुपर स्मार्ट चोरों से बचने का तरीका जान लो

Car Theft News: दिल्ली एनसीआर में ताबड़तोड़ स्मार्ट कार की चोरी को अंजाम दे रहे एक गिरोह को गाजियाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन्होंने हर बार चाइनीज मोबाइल ऐप के जरिए कार का इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ECM) हैक किया। इससे चोर डिजिटल लॉक को तोड़कर कार आसानी से चुरा लेने में कामयाब होते थे।

 

दिल्ली एनसीआर में लग्जरी कार चोरी केस

हाइलाइट्स

  • 100 से ज्यादा गाड़ियां चुराने वाले हाईटेक चोर चढ़े पुलिस के हत्थे
  • मोबाइल ऐप से कनेक्ट कर इंजन कंट्रोल मॉड्यूल को करते थे हैक
  • फिर डिजिटल लॉक को अनलॉक कर जीपीएस भी कर देते थे बंद
  • चोरी की 2 कारें बरामद, लुधियाना में भी पकड़ा गया था यह गिरोह
गाजियाबाद: विजय नगर पुलिस ने हाईटेक चोरों को गिरफ्तार किया है। कार के इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ECM) को मोबाइल ऐप से कनेक्ट कर डिजिटल लॉक डिकोड कर देते थे। इस कार्य में बदमाशों को सिर्फ 2 मिनट का वक्त लगता था। फिर जीपीएस को भी बंद कर गाड़ी लेकर भाग जाते थे। बदमाशों की निशानदेही पर चोरी की दो कारें बरामद हुई हैं। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि दिल्ली-एनसीआर से 100 से ज्यादा कारें चुरा चुके हैं। 2 सप्ताह पहले लुधियाना पुलिस ने इसी गिरोह के बदमाशों को गिरफ्तार कर 12 कारें बरामद की थीं।

एसीपी कोतवाली सुजीत राय ने बताया कि विजय नगर थाना इंचार्ज अनीता चौहान सोमवार सुबह डीपीएस चौराहे के पास गश्त पर थीं। उसी दौरान गौरव भाटी उर्फ अमन और उमेश को गिरफ्तार किया गया। उनका एक साथी दीपांशु चौहान फरार हो गया। गौरव और उमेश की निशानदेही पर प्रताप विहार से चोरी बलेनो और बुलंदशहर से चोरी वैगनआर कार बरामद हुई है। एसीपी ने बताया कि चोरों के मोबाइल में मारुति की कारों में लगे ECM से जुड़ने वाला एक ऐप मिला है। पूछताछ में दोनों ने बताया कि टूल और ऐप दोनों ही चाइनीज हैं। गौरव ने बताया कि वह मोपेड पर कपड़ों की फेरी लगाने के बहाने कॉलोनियों में रेकी करता था। फेरी के दौरान वह रोजाना एक ही जगह खड़ी होने वाली कारों को चिह्नित करता था। रात में किसी वक्त पहले से तय की गई कार को चुरा ले जाते थे।

कार का दिमाग होता है ECM

किसी भी कार का दिमाग ECM होता है। कार के स्टार्ट होने से लेकर चलने तक की हर एक्टिविटी यहां रेकॉर्ड होती है। डिजिटल लॉक का डेटा भी यहां स्टोर रहता है। बगैर ECM कार स्टार्ट भी नहीं हो सकती है। उसमें कई तरह के सेंसर लगे होते हैं, जो कार के संचालन, इंजन एक्टिविटी और कूलिंग और हीट पर नजर रखते हुए कंट्रोल करता है। जैसे कोई इंसान के अंग दिमाग को सिग्नल भेजते हैं, उसी तरह गाड़ी में सारे सिग्नल ECM तक पहुंचते हैं। गिरफ्तार किए गए बदमाश इसी ECM को हैक करके डिजिटल लॉक और जीपीएस को डिएक्टिवेट कर देते थे।

बीमा जरूर कराएं, चोरी होने पर तुरंत पुलिस में शिकायत दें

चोरी होने की स्थिति में तुरंत डायल 112 पर कॉल कर पुलिस को सूचना दें। इसके बाद नजदीकी थाने में लिखित शिकायत देना न भूलें। कार का बीमा हमेशा कराकर रखें। चोरी होने की दशा में बीमा कंपनी को भी तुरंत जानकारी दें। बीमा कंपनी को सूचना देने का रेकॉर्ड अपने पास रखें। वक्त आने पर इसकी जरूरत पड़ सकती है। बीमा होने पर चोरी हुई कार की क्षतिपूर्ति मिल सकती है।

चोरी होने से कैसे बचाएं

1. पार्किंग की जगह सुरक्षित हो
जहां भी कार पार्क कर रहे हैं, वहां लोगों की आवाजाही हो। अगर ऐसा नहीं है तो सीसीटीवी कैमरे की जद में हो। सुनसान या बगैर सीसीटीवी कैमरे की रेंज वाली जगह कार को बिल्कुल भी पार्क न करें।
2. स्टीयरिंग और गियर लॉक
स्टीयरिंग और गियर लॉक गाड़ी में जरूर लगवाएं। मार्केट में 1500 से 2000 के बीच में अच्छी क्वॉलिटी का गियर या स्टीयरिंग लॉक मिल जाता है। इस लॉक की वजह से गाड़ी की सुरक्षा बढ़ जाती है।
3. व्हील लॉक जरूर लगाएं
अगर काफी देर तक किसी जगह गाड़ी खड़ी कर रहे हैं तो व्हील लॉक लगाना सबसे सुरक्षित तरीका है। मार्केट में यह 1000 से 1500 रुपये में मिल सकता है। इससे कार ले जाना मुश्किल हो जाता है।
4. एंटी थेप्ट अलार्म
मार्केट में बढ़िया क्वॉलिटी के एंटी थेप्ट अलार्म 3000 से 5000 रुपये के बीच मिल जाता है। कार में कोई छेड़छाड़ होने पर इसकी आवाज इतनी तेज होती है कि आसपास के लोग अलर्ट हो जाते हैं।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News