टीम JDU में नहीं होगा बदलाव, सीएम नीतीश के लिए ‘मजबूरी और जरूरी’ बने ललन सिंह!

95
टीम JDU में नहीं होगा बदलाव, सीएम नीतीश के लिए ‘मजबूरी और जरूरी’ बने ललन सिंह!

टीम JDU में नहीं होगा बदलाव, सीएम नीतीश के लिए ‘मजबूरी और जरूरी’ बने ललन सिंह!

पटना: जेडीयू का नया कप्तान कौन होगा, इसका फैसला तो अभी नहीं हुआ है। हालांकि नीतीश कुमार ने संकेत दे दिए हैं कि फिलहाल टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। प्रदेश अध्यक्ष के रूप में फिर से उमेश सिंह कुशवाहा की औपचारिक घोषणा के बाद साफ हो गया है कि जेडीयू का कमान ललन सिंह के हाथ ही में रहेगा। दरअसल, जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उमेश सिंह कुशवाहा ( Umesh Singh Kushwaha ) की औपचारिक घोषणा के बाद सबकी नजर राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम को लेकर है। हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) ने राज्य परिषद की बैठक में ही फिर से ललन सिंह ( Lalan Singh ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के संकेत भी दे दिए। वैसे, कहा भी जा रहा है कि फिलहाल ललन सिंह के अलावे राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए जदयू के पास ऐसा कोई नेता नहीं है।

दरअसल, जेडीयू की रविवार को राज्य परिषद की बैठक हुई। बैछक में सीएम नीतीश ने ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहने को लेकर अपने संबोधन में ही कह दिया कि उनका प्रस्ताव है कि ललन सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालते रहें। इसके लिए मैं प्रस्ताव भी कर दूंगा। ऐसे में यह तय है कि नीतीश कुमार के कहने के बाद जदयू में कोई फेरबदल की संभावना है।

तो डर है कि विवाद न हो जाए!
अंदरखाने से जो खबर मिल रही है उसके अनुसार, सीएम नीतीश ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर किसी भी विवाद के उत्पन्न होने को लेकर पहले से ही सशंकित थे, ऐसे में उनके नाम को लेकर संकेत देकर उनपर अपनी मुहर लगा दी। सीएम की घोषणा के बाद यह तय है कि ललन सिंह निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा 10 और 11 दिसंबर को पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में होगा। 11 दिसंबर को खुला अधिवेशन भी है।

जेडीयू के पास दूसरा कोई विकल्प नहीं!
वैसे, फिलहाल जदयू के पास मुंगेर के सांसद ललन सिंह के अलावा कोई ऐसा चेहरा नहीं है जिसे अध्यक्ष का दायित्व सौंपा जा सके। उमेश सिंह कुशवाहा के फिर से प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद तय था कि जदयू सामाजिक समीकरण साधने के लिए किसी सवर्ण को ही राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाएगी। सवर्ण में पार्टी के पास एक बड़ा चेहरा बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का है, लेकिन उनके पास बतौर मंत्री कई विभागों का दायित्व है।

ललन सिंह पहली पसंद
सोशल इंजीनियरिंग में माहिर माने जाने वाले नीतीश कुमार के पास ललन सिंह ही पहली पसंद थे। ऐसे में तय है कि फिलहाल जदयू में कुछ नहीं बदलेगा। गौरतलब है कि रविवार की राज्य परिषद की बैठक में उमेश सिंह कुशवाहा को प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने की औपचारिक घोषणा कर दी गई।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News