जयपुर में 2 मेयर, दोनों में छिड़ी वर्चस्व की जंग, पढ़ें क्या है सौम्या और मुनेश गुर्जर के बीच फसाद की जड़?

164
जयपुर में 2 मेयर, दोनों में छिड़ी वर्चस्व की जंग, पढ़ें क्या है सौम्या और मुनेश गुर्जर के बीच फसाद की जड़?

जयपुर में 2 मेयर, दोनों में छिड़ी वर्चस्व की जंग, पढ़ें क्या है सौम्या और मुनेश गुर्जर के बीच फसाद की जड़?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो नगर निगम बनने के बाद से शहरी सरकार में आपसी खींचतान भी जमकर हो रही है। इन दिनों शहर में दो महिला मेयर हैं। हेरिटेज में मुनेश गुर्जर और ग्रेटर में सौम्या गुर्जर। दोनों में इन दिनों के बीच इन दिनों जग छिड़ी है।

 

हाइलाइट्स

  • जयपुर में दो नगर निगम, दोनों में महिला महापौर, दोनों में छिड़ी है जंग
  • हेरिटेज में मुनेश गुर्जर और ग्रेटर में सौम्या गुर्जर है मैयर
  • सौम्या गुर्जर चाहती हैं कि जेसीटीएसएल का चेयरमैन उनकी पसंद का हो
  • जबकि मुनेश का कहना है कि चेयरमैन उनकी पसंद का हो
जयपुर: पहले जयपुर एक नगर निगम हुआ करता था लेकिन वर्ष 2020 में यहां दो नगर निगम कर दिए गए। पहला नगर निगम हेरिटेज और दूसरा नगर निगम ग्रेटर। जयपुर की इन दोनों ही नगर निगमों में महिला महापौर हैं। हेरिटेज में मुनेश गुर्जर और ग्रेटर में सौम्या गुर्जर। चूंकि मुनेश कांग्रेस से हैं जबकि सौम्या बीजेपी से। ऐसे में एक ही जाति की इन दोनों महापौर के बीच अब वर्चश्व की जंग छिड़ गई है। यह जंग शहरी क्षेत्र में संचालित लोक परिवहन सेवा लेकर छिड़ी है। सौम्या गुर्जर चाहती हैं कि जेसीटीएसएल का चेयरमैन उनकी पसंद का हो जबकि मुनेश का कहना है कि चेयरमैन उनकी पसंद का हो।

क्या है जेसीटीएसएल?

जेसीटीएसएल यानी जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड, जयपुर शहरी क्षेत्र में परिवहन सेवाओं का संचालन करती है। परिवहन सेवाओं को ध्यान में रखकर नए रूट और बसों की खरीद सहित संचालन का पूरा काम काज जेसीटीसीएल ही करता है। आरएएस लेवल का अधिकारी जेसीटीएसएल का मेनेजिंग डायरेक्टर होता है जबकि महापौर इसका चेयरमैन होता है। दो साल पहले जयपुर में दो नगर निगम हो जाने से जेसीटीएसएल के चेयरमैन को लेकर कशमकश शुरू हो गई। जयपुर में नगर निगम महापौर दो हैं और चेयरमैन का पद एक। फिलहाल सरकार पर एक आईएएस अधिकारी को चैयरमैन बना रखा है। स्थायी चेयरमैन के लिए ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर और मुनेश कुमारी गुर्जर यह पद अपने कब्जे में रखना चाहती हैं। इसी को लेकर दोनों महापौरों में अब खींचतान शुरू हो गई है।
navbharat times -Bharat Jodo Yatra : गुर्जर क्यों कर रहे विरोध, सरकार को क्यों बुलाना पड़ा वार्ता के लिए, जानिए पूरा मामला

सौम्या ने प्रस्ताव भेजने की बात कही तो मुनेश भी हुई एक्टिव

कार्य समिति की बैठक में ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर ने जेसीटीएसएल के चेयरमैन पद के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। सौम्या ने कहा कि सरकार को जल्द ही चेयरमैन के पद पर स्थायी नियुक्ति करनी चाहिए ताकि शहरी क्षेत्र में परिवहन सेवाओं को और बेहतर बनाया जा सके। इसकी जानकारी मिलते ही हेरिटेड नगर निगम की महापौर मुनेश गुर्जर ने कहा कि जेसीटीएसएल के चेयरमैन पद के लिए हेरिटेज निगम की ओर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। राज्य सरकार को हेरिटेज की अहमियत देखते हुए चेयरमैन का पद देना चाहिए।
navbharat times -बाघ की दहाड़, सुनसान जंगल…राजस्थान में 10KM ऐसे ही खतरनाक रास्ते से गुजरेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

सौम्या गुर्जर और मुनेश कुमारी गुर्जर ने ये दी दलीलें

सौम्या गुर्जर का कहना है कि परकोटे के बजाय शहर का बाहरी इलाका काफी बड़ा है। परिवहन सेवाओं के व्यापाक विस्तार की जरूरत ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में है। देश प्रदेश से आने वाले लाखों लोगों का मुवमेंट ग्रेटर क्षेत्र में ज्यादा होता है। इसलिए ग्रेटर के हिसाब से चेयरमैन पद पर नियुक्ति होनी चाहिए। उधर मुनेश कुमारी गुर्जर का कहना है कि जयपुर हेरिटेज की अहमियत ज्यादा है। शहर के परकोटे क्षेत्र में जनसंख्या घनत्व (आबादी) ज्यादा है। देश विदेश से आने वाले सभी पर्यटक हेरिटेज क्षेत्र में ही भ्रमण करने के लिए आते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए जेसीटीएसएल के चेयरमैन की नियुक्ति हेरिटेज के लिहाज से होनी चाहिए।
navbharat times -राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री से पहले बीजेपी की जनआक्रोश यात्रा, जेपी नड्डा आज रवाना करेंगे ‘भगवा रथ’

जेसीटीएसएल के जरिए प्रतिदिन 30 लाख का रेवेन्यू मिलता है

जेसीटीएसएल की ओर से शहरी और बाहरी इलाके में अलग अलग बसों का संचालन किया जाता है। परकोटे क्षेत्र में मिनी बसें और बाहरी क्षेत्रों में लॉ-फ्लोर बसों का संचालन किया जाता है। मिनी बसों की संख्या 124 है जबकि शेष लॉ-फ्लोर बसें हैं। शहरी क्षेत्र में संचालित इन बसों में प्रतिदिन करीब पौने दो लाख यात्री सफर करते हैं जिससे जेसीटीएसएल को प्रतिदिन 30 लाख रुपए का रेवेन्यू मिलता है। हाल ही में 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने की मंजूरी दी जा चुकी है। जेसीटीएसएल की ओर से 300 नई बसों की खरीद के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़

Gehlot vs Pilot: गुजरात चुनाव होने का इंतजार कर रही कांग्रेस, इसके बाद होगा पायलट-गहलोत पर बड़ा फैसला?

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News