गोल्ड, स्टॉक्स या रियल एस्टेट: क्या है महिलाओं के लिए निवेश का सबसे पसंदीदा साधन

122

गोल्ड, स्टॉक्स या रियल एस्टेट: क्या है महिलाओं के लिए निवेश का सबसे पसंदीदा साधन

नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है। आज हम महिलाओं के निवेश से जुड़े एक फैसले की जानकारी दे रहे हैं। आमतौर पर महिलाएं गोल्ड, म्यूचुअल फंड, स्टॉक्स आदि में निवेश करती हैं। लेकिन एक अध्ययन में सामने आया है कि अब रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश महिलाओं की पहली पसंद बनती जा रही है।

रियल एस्टेट सबसे भारी

नोब्रोकर द्वारा हाल में किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि 69% महिलाओं ने गोल्‍ड, एसआईपी/ स्टॉक्‍स और लक्जरी फैशन के मुकाबले संपत्ति में निवेश करने को ज्‍यादा महत्‍व दिया है। घर खरीदने की चाहत रखने वाली महिला उत्तरदाताओं में से 27% ने निवेश को अपना प्राथमिक प्रेरक घोषित किया। 81% महिलाओं ने अंतिम उपयोग के लिए खरीदारी करना चाहा।

20 करोड़ भारतीय परिवारों में एक या एक से ज्यादा महिलाएं इंटरनेट इस्तेमाल कर रहीं: सर्वे
इंड यूजर का बाजार
नोब्रोकर की वार्षिक रियल एस्टेट रिपोर्ट (दिसंबर 2021 में जारी) में यह भी बताया गया है कि रियल एस्टेट वर्तमान में एक अंतिम उपयोगकर्ता का बाजार है। इस तथ्य के मद्देनजर निवेश के लिए संपत्ति खरीदने पर विचार करने वाली महिलाओं की संख्या आने वाले समय के लिए एक संकेतक है। इस मंच ने पिछले कुछ वर्षों में महिला खरीदारों की संख्या में पंजीकरण में लगातार वृद्धि देखी है।

कहां की महिलाएं आगे
निवेश के उद्देश्य से खरीदारी करने की चाहत रखने वाली ज्यादातर महिलाएं दिल्ली-एनसीआर और बैंगलोर से थीं। जबकि, अंतिम उपयोग के लिए खरीदारी करने वाली महिलाएं ज्यादातर मुंबई और चेन्नई से थीं। यह सर्वेक्षण दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई, मुंबई और पुणे में आयोजित किया गया था। इस सर्वेक्षण में 9000 से अधिक महिलाओं ने हिस्‍सा लिया।

navbharat times -International Women’s Day : ट्रेनों की मरम्मत से लेकर सुरक्षा तक… रेलवे में जोखिम भरे कार्यों को कर रहीं महिलाएं
आवासीय संपत्ति में निवेश ज्यादा
इस सर्वे में शामिल 94% महिलाओं ने कहा कि वे आवासीय संपत्तियों में निवेश करने की तलाश में थीं जबकि 6% महिलाओं ने वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए अपनी प्राथमिकता बताई। सर्वे में शामिल 73% महिलाएं 40-75 लाख रुपये के भीतर संपत्ति खरीदना चाह रही थीं जबकि 20% महिलाएं 75 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपए के बीच की संपत्ति खरीदना चाह रही थीं। वहीं, 7% महिलाएं 1 करोड़ से अधिक की संपत्ति की तलाश में थीं। इस सर्वे से पता चला कि इन खरीदारों के बीच 1 और 2 बीएचके सबसे लोकप्रिय विकल्प थे।

रेडी टू मूव चाहिए
सर्वे में शामिल 63% महिलाएं रेडी-टू-मूव प्रॉपर्टी पसंद करती हैं जबकि 37% महिलाओं को निर्माणाधीन प्रॉपर्टी पसंद है। रेडी-टू-मूव इन प्रॉपर्टी के लिए तैयार रहने वालों में से सबसे अधिक प्रतिशत (56%) बैंगलोर का था।

International Women’s Day : स्टीयरिंग संभाल डंपर को हवा में उड़ा रहीं, हॉकी-तीरंदाजी के मैदान में भी डंका… झारखंड की 5 बेटियों की कहानी



Source link