खुशखबरी : भोजपुर के गांवों के 3156 वार्ड होंगे शहर जैसे जगमग

55

खुशखबरी : भोजपुर के गांवों के 3156 वार्ड होंगे शहर जैसे जगमग

-सोलर स्ट्रीट लाइट पर लगाने पर खर्च किये जायेंगे 106 करोड़

-विभिन्न पंचायतों के वार्डों में लगाई जायेगी 37872 सोलर लाइट

-तैयारी में जुटा पंचायती राज विभाग, ब्रेडा कंपनी को जिम्मेवारी

-पंचायतों के जेई व तकनीकी सहायक को किया गया प्रशिक्षित

-गांव होंगे शहर जैसे जगमग, गलियां व सड़कों पर दूधिया रोशनी

आरा। हमारे संवाददाता

गावों में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। बिजली रहे या नहीं, लेकिन गांव की गलियां, सड़कें और सार्वजनिक चौक-चौराहे अब दूधिया रोशनी से जगमगाते रहेंगे। गांव भी शहरों की तरह रात में रोशनी से जगमग होते रहेंगे। इसकी तैयारी में पंचायती राज विभाग जुटा है। इसे मूर्त रूप देने की दिशा में काम शुरू भी कर दिया है। इसके लिए विभाग ने ब्रेडा कंपनी को एजेंसी के रूप में चयनित किया है। कंपनी के इंजीनियरों की टीम ने जिले के पंचायती राज विभाग के जेई एवं तकनीकी सहायकों को पिछले दिनों प्रशिक्षण भी दे दिया है। पंचायती राज विभाग जिले के 3156 वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने जा रहा है। इस पर 106 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट-टू के अंतर्गत इस योजना को मूर्त रूप देने की तैयारी पंचायती राज विभाग की ओर से की गयी है। ग्राम पंचायतों के वार्डों में 37872 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जायेंगी। पंचायती राज विभाग ने ग्राम पंचायत के माध्यम से वार्डों में लगायी जाने वाली स्ट्रीट लाइट के लिए स्थलों का चयन कराने का कार्य भी पूर्ण कर लिया। जिले की ग्राम पंचायतों के वार्डों में अगले महीने जून से सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य भी शुरू हो जाएगा। बीडीओ, ग्राम पंचायत क्रियान्वयन समिति, वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति को इस योजना की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेवारी सौंपी जायेगी।

संबंधित खबरें

जिलास्तरीय अधिकारियों की टीम का किया जायेगा गठन

ग्राम पंचायत के वार्डों में लगायी जाने वाली सोलर स्ट्रीट लाइट की जांच के लिए जिला स्तरीय पदाधिकारियों की टीम का भी गठन किया जायेगा। इसके लिए रोस्टर बनाया जायेगा। प्रखंडवार टीम पंचायतों में घूम-घूम कर योजना की जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट समर्पित करेगी। इसमें ग्राम पंचायतों की भूमिका को भी प्राथमिकता के आधार पर शामिल किया गया है ताकि योजना की सफलता में पारदर्शिता बनी रहे। ग्राम पंचायत के मुखिया को भी महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी गई है। अब मुखिया भी इसकी मॉनिटरिंग अपने स्तर से करेंगे।

प्रत्येक सोलर लाइट पर खर्च होंगे 28 हजार रुपये

राज्य सरकार के पंचायती राज विभाग ने सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए ब्रेडा कंपनी को एजेंसी के रूप में चयनित किया है। इसके लिए विभाग ने प्रत्येक सोलर लाइट के लिए मानक मूल्य का निर्धारण किया है। प्रत्येक सोलर लाइट यूनिट पर लगभग 28 हजार रुपए खर्च किये जाएंगे। इस तरह जिले के 3156 वार्डों में कुल 37872 सोलर स्ट्रीट लाइट पर 106 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

हर वार्ड में लगायी जायेगी 12 सोलर स्ट्रीट लाइट

पंचायती राज विभाग ने जिले के प्रत्येक वार्ड में 12 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना बनाई है। सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए निर्धारित मानक मूल्य के हिसाब से प्रत्येक वार्ड में तीन लाख 36 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। वार्डों में स्थल चिह्नित करने एवं योजना की सफलता की जिम्मेवारी वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति को दी गई है। इसके अध्यक्ष वार्ड सदस्य होते हैं।

कोट

मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट टू के अंतर्गत जिले की सभी ग्राम पंचायतों के वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी विभाग की ओर से की जा रही है। जिले भर के वार्डों में 37872 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जायेगी। इस पर निर्धारित मानक मूल्य के अनुसार 106 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए विभाग की ओर से ब्रेडा कंपनी एजेंसी बनायी गयी है।

जयंत जयसवाल

डीपीआरओ (पंचायत), भोजपुर

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News