औरंगाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 15 किलो RDX… एक हजार डेटोनेटर समेत भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

151
औरंगाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 15 किलो RDX… एक हजार डेटोनेटर समेत भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

औरंगाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 15 किलो RDX… एक हजार डेटोनेटर समेत भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

औरंगाबाद: अति नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले में माओवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे स्पेशल ऑपरेशन में शुक्रवार को बहुत बड़ी सफलता मिली है। अभियान में पुलिस ने अति विस्फोटक पदार्थ 15 किलो आरडीएक्स, एक हजार डेटोनेटर समेत भारी मात्रा में असलहे, गोलियां और विस्फोटक सामग्री बरामद की है। पुलिस कप्तान कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया कि नक्सल विरोधी अभियान के दौरान खुफिया इनपुट मिला कि अति नक्सल प्रभावित मदनपुर थाना क्षेत्र के बंदी, करीबा, डोभा, सहिया पहाड़, मोरवा, विदाईनगर एवं आसपास के क्षेत्रों में नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों पर हमला करने की तैयारी की तैयारी की जा रही है। इस सूचना पर पुलिस अधीक्षक और 205 कोबरा वाहिनी के समादेष्टा कैलाश के संयुक्त निर्देश पर अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) मुकेश कुमार, सीआरपीएफ की 205 कोबरा वाहिनी के सहायक समादेष्टा अमित कुमार सिंह, विनीत कुमार एवं 47वीं वाहिनी के सहायक समादेष्टा प्रदीप कुमार के संयुक्त नेतृत्व में कोबरा, सीआरपीएफ तथा स्थानीय पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने इन इलाकों में नक्सलियों के विरुद्ध संयुक्त सर्च अभियान शुरू किया।

अभियान के दौरान तीन केवी का एक जेनरेटर, एक इलेक्ट्रा जेनरेटर, 15 किलो आरडीएक्स, 20 किलो यूरिया, 5 किलो सल्फर, पांच किलो का एक गैस सिलेंडर, दो हेक्सा ब्लेड, एक हैमर, 9.2 का एक हजार इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, एक ड्रील मशीन, 25 किलो का एक स्टील कंटेनर, 200 पीस वेल्डिंग रॉड, पांच सौ एमएल का चार बोतल स्प्रीट, 50, 200, 100, 50, 10 ग्राम वजन के बाट आदि कुल 31 सामानों को बरामद कर मौके पर ही विनष्ट कर दिया गया। इसके अलावा मैगजीन के साथ एक 7.62 का एसएलआर रायफल, एक मैगजीन के साथ 303 बोल्ट का एक्शन रायफल, 7.62 एमएम का 18 लाइव राउंड, 303 एमएम का 14 लाइव राउंड, एक हजार कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक डेटोनेटर एवं एक प्रेशर आईइडी मैकेनिज्म बरामद किया गया है।

औरंगाबाद : अरेस्ट होंगे सीओ और थानाध्यक्ष, देर होने पर डीएम-एसपी की कस्टडी संभव, जानिए पूरा मामला
उन्होंने बताया कि जब्त सामानों की विधिवत जब्ती सूची तैयार कर मदनपुर थाना लाया गया। इस मामले में मदनपुर थाना में भादवि की धारा 147, 148, 149, 307, 353, 120बी, 3, 4, 5 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 25 (1-बी), 26, 35 शस्त्र अधिनियम एवं 13, 16, 18, 20 यूएपीए एक्ट के तहत कांड संख्या-511/22 दर्ज किया गया है। मामलें में कुल 11 नामचीन नक्सलियों को नामजद आरोपी बनाया गया है। एसपी ने कहा कि छापेमारी अभियान से नक्सलियों का मनोबल काफी गिरा हुआ है और नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाये जाने हेतु लगातार छापेमारी अभियान जारी है।

navbharat times -दांत है या जेसीबी मशीन! 50 किलो वजन का बोरा ‘फूल’ की तरह उठा लेता है नालंदा का मुकेश
अभी भी सक्रिय है नक्सलियों का नेटवर्क

सीआरपीएफ, कोबरा के वरीय अधिकारियों से लेकर सरकार तक नक्सलियों के वजूद मिटने की बात कह चुकी है, लेकिन सवाल उठता है कि जब नक्सलियों का वजूद मिट गया तो फिर बार-बार कैसे हथियार मदनपुर जंगल में बरामद हो रहा है। जब भी बरामदगी हो रही है कारतूस, डेटोनेटर की संख्या सैकड़ों में होती है। पांच राज्यों के आतंक केन्द्रीय नक्सली नेता संदीप यादव की मौत मई माह में हुई थी। महीनों गुजर चुका है। उसके मौत के बाद से कई बार भारी संख्या में हथियारों का जखिरा बरामद हो चुका है। वहीं नक्सली घटनाओं पर लगाम लग चुका है। यह तो नक्सलियों के वजूद मिटने का संकेत जरूर हैं, लेकिन बार-बार हथियारों की बरामदगी सवाल खड़ा करता है। या तो नक्सलियों का नेटवर्क अभी भी सक्रिय है। या फिर बरामदगी में कोई खेल है। इन तमाम बिंदुओं पर खुफिया विभाग भी तहकीकात कर रही है। ताकि नक्सल को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News