एकनाथ शिंदे सरकार ने एक साल पहले मना लिया शिवाजी का 350 वां राज्याभिषेक दिन! जितेंद्र आव्हाड ने लगाया बड़ा आरोप

13
एकनाथ शिंदे सरकार ने एक साल पहले मना लिया शिवाजी का 350 वां राज्याभिषेक दिन! जितेंद्र आव्हाड ने लगाया बड़ा आरोप

एकनाथ शिंदे सरकार ने एक साल पहले मना लिया शिवाजी का 350 वां राज्याभिषेक दिन! जितेंद्र आव्हाड ने लगाया बड़ा आरोप

मुंबईः छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक वर्ष को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड और कुछ इतिहासकारों ने सरकार पर आरोप लगाया है कि वह अगले साल होने वाले चुनाव में फायदे के लिए एक साल पहले ही छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक का 350वां दिवस मना रही है, जबकि इस साल तो 349वां वर्ष ही है।
शुक्रवार को रायगड के किले पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मनसे प्रमुख राज ठाकरे की मौजूदगी में मनाए गए मुख्य शिव राज्या‌भिषेक समारोह पर सवाल उठाते हुए आव्हाड ने कहा कि दुनिया जानती है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक 6 जून, 1674 को हुआ था। यानी 350वां राज्याभिषेक दिवस 6 जून, 2024 को है।

उन्होंने आरोप लगाया कि चुनावों का गणित दिमाग में रखकर ही एक साल पहले ही राज्याभिषेक मनाया जा रहा है। कोल्हापुर के जाने-माने इतिहासकार इंद्रजीत सावंत ने कहा कि पता नहीं सरकार ऐतिहासिक तथ्य से खिलवाड़ क्यों कर रही है। यह सत्ताधारियों द्वारा इतिहास शोधकर्ताओं को झूठा बताने की कोशिश की तरह है।

गुलामी की मानसिकता से निकाला बाहर: मोदी
छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि शिवाजी महाराज ने लोगों को गुलामी की मानसिकता से बाहर निकाला और अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उनके कार्य, शासन प्रणाली और नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने शासन का लोक कल्याणकारी चरित्र लोगों के सामने रखा और उन्हें आत्मसम्मान के साथ जीने का भरोसा दिया।

350वां राज्याभिषेक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया
ऐतिहासिक रायगड किले पर शुक्रवार को हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज का 350वां राज्याभिषेक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मनसे प्रमुख राज ठाकरे समेत सरकार के तमाम मंत्री रायगड किले पर मौजूद रहे। संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने मराठा योद्धा की प्रतिमा का जलाभिषेक किया। इसके लिए जल पूरे महाराष्ट्र की नदियों से एकत्र किया गया था। राज्य पुलिस के एक बैंड ने महाराष्ट्र का राज्य गीत ‘जय जय महाराष्ट्र माझा, गर्जा महाराष्ट्र माझा’ बजाकर मराठा साम्राज्य के संस्थापक को श्रद्धांजलि दी। शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

राज्य सरकार ने राज्याभिषेक की वर्षगांठ मनाने के लिए किले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जो पूरे सप्ताह चलेंगे। शिंदे और फडणवीस ने ‘शिवराज्याभिषेक’ की 350 वीं वर्षगांठ पर राज्य के लोगों को बधाई दी। शिंदे ने ट्वीट कर बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्शों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने 7 जून तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। फडणवीस ने भी ट्वीट कर लोगों से छत्रपति शिवाजी महाराज के ‘शिवराज्याभिषेक’ की वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया।

सीएम का ऐलान
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़े ऐलान किए। उन्होंने मुंबई कोस्टल रोड का नामकरण छत्रपति संभाजी राजे के नाम पर किए जाने की घोषणा को दोहराया। इसके अलावा प्रतापगड प्राधिकरण की वर्षों पुरानी मांग को मंजूरी दी और शिवाजी महाराज की जीवनगाथा को प्रदर्शित करने वाले प्रोजेक्ट के लिए 50 करोड़ रुपये की निधि देने का ऐलान किया। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि आगे और फंड की जरूरत हुई तो वो भी जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज की भवानी तलवार और बाघनख को भी वापस लाने की पूरी कोशिश की जाएगी। प्रतापगढ़ प्राधिकरण को मंजूरी देने का ऐलान करते हुए उन्होंने उदयनराजे को इसका अध्यक्ष बनाने की भी घोषणा की।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News