उदयपुर के कोटडा में 114 एमएम बारिश, गोमती नदी उफान पर, इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

158

उदयपुर के कोटडा में 114 एमएम बारिश, गोमती नदी उफान पर, इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के लगभग सभी जगहों पर बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश उदयपुर के कोटडा में 114 मिमी दर्ज हुई है। इस अलावा उदयपुर, अलवर, बांसवाड़ा, धौलपुर, गंगानगर जिलों में भारी बारिश भी दर्ज की गई है।

जयपुर। राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के लगभग सभी जगहों पर बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश उदयपुर के कोटडा में 114 मिमी दर्ज हुई है। इस अलावा उदयपुर, अलवर, बांसवाड़ा, धौलपुर, गंगानगर जिलों में भारी बारिश भी दर्ज की गई है। 13 सितंबर को 8 जिलों और 14 सितंबर को 5 जिलों में भारी बारिश का मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं रविवार को उदयपुर में अच्छी बारिश होने से नदी-नालों में पानी की अच्छी आवक हुई। लूणदा से होकर गुजर रही गोमती नदी में भी पानी पुल से टच होते हुए निकला। जिसके बाद केरेश्वर महादेव पर बने एनिकट भी छलक गए व गोमती नदी उफान से बही। राजधानी जयपुर में अलसुबह से बारिश का दौर रूक रूक जारी है, इससे मौसम खुशनुमा नजर आ रहा है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार कम दबाव का सिस्टम दक्षिणी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। दूसरी और बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र और तीव्र होकर लो प्रेसर में कन्वर्ट हो चुका है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर डिप्रेशन सिस्टम बनने की संभावना है। आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून के सक्रिय बने रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. इससे उदयपुर संभाग और आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर आगामी चार-पांच दिन बने रहने की संभावना है।

उदयपुर के कोटडा में 114 एमएम बारिश दर्ज
प्रदेश में बीते 24 घंटे में उदयपुर के कोटडा में 114, कनोद में 80, सेई डेम में 71, अजमेर के ब्यावर में 88, अलवर के मंडावर में 79, बहरोड में 72, बांसवाडा के घाटोल में 66, भरतपुर के सीकरी में 80 , भीलवाडा के सरेरी डेम में 65, पाटन टैंक में 60, चित्तौड के डूंगला में 57, चूरू में 49, धौलपुर के श्रीमथुरा में 65, सैंपू में 110, गंगानगर में 71, जयपुर के फागी में 74, जमवारामगढ में 62, मौजमबाबाद में 42, जयपुर में 37, रामगढ में 35, सांचोर में 29, नवलगढ में 31, कोटा के जवाहरसागर में 43.4, पाली के पुलाद में 61, छोटीसादडी में 60, राजसमंद के देवगढ में 53, सवाईमाधोपुर के खंडार में 53, सीकर में 43, सिरोही के वेस्ट बनास में 52 एमएम बारिश दर्ज की गई। जयपुर में सुबह से रूक-रूककर बादल बरसने का सिलसिला जारी है। वहीं बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में भी जमकर मेघ मेहरबान हैं। बांध में दो दिनों में 20 दिन का पानी आया हैं वहीं आज सुबह का जलस्तर रहा 310.73 आरएल मीटर रहा।

जवाई बांध में एक बार फिर पानी आवक शुरू
पाली जिले के सबसे बड़े जवाई बांध में रविवार को एक बार फिर जल आवक शुरू हुई। जवाई के जल ग्रहण क्षेत्र में हुई छितराई बारिश से जवाई नदी सहित उसकी सहायक नदियों में पानी का बहाव शुरू हुआ जिसके चलते जवाई का गेट दोपहर 3.30 बजे 11.70 से बढ़कर 12.05 हो गया। इधर, जवाई के सहायक सेई बांध का जल स्तर 3.70 मीटर होने पर सही बांध के गेट खोले गए इससे जवाई नदी का गेज और बढ़ गया। सही बांध का पानी जवाई तक रात 8:00 बजे तक पहुंचने की संभावना है।

यहां भारी बारिश का अलर्ट
13 सितंबर को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।

14 सितंबर को उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News