आज आएगा DDA का बजट, विधानसभा में विपक्ष के प्रस्तावों पर होगी चर्चा

12
आज आएगा DDA का बजट,  विधानसभा में विपक्ष के प्रस्तावों पर होगी चर्चा

आज आएगा DDA का बजट, विधानसभा में विपक्ष के प्रस्तावों पर होगी चर्चा

दिल्ली में आज क्या-क्या खास

नई दिल्ली : दिल्ली में आज दिल्ली विकास प्राधिकरण की महत्वपूर्ण बैठक होनी है। डीडीए की बोर्ड मीटिंग में 2023-24 के लिए डीडीए का बजट पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह बजट लगभग आठ हजार करोड़ रुपये का होगा। इसमें जी-20 की झलक देखने को मिल सकती है। बजट में यमुना के फ्लड प्लेन के सौंदर्यीकरण पर जोर रहने की संभावना जताई गई है। वहीं, दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के दौरान आज विपक्ष के द्वारा रखे गए कुछ प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है। एमसीडी बजट को लेकर आज दोपहर 2 बजे एक स्पेशल मीटिंग होगी। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर की बड़ी खबरों की जानकारी यहां मिलती रहेगी।

DDA का बजट, G20 की तैयारियों और यमुना पर फोकस

dda-g20-

2023-24 के लिए डीडीए का बजट बुधवार को आएगा। एलजी वीके सक्सेना की अध्यक्षता में 29 मार्च को प्रस्तावित डीडीए की बोर्ड मीटिंग में इस बजट को मंजूरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि यह बजट लगभग आठ हजार करोड़ रुपये का होगा। इसमें जी-20 की झलक देखने को मिल सकती है। बजट में यमुना के फ्लड प्लेन के सौंदर्यीकरण पर जोर रहने की संभावना जताई गई है।
सूत्रों के अनुसार बजट में मिलेनियम डिपो की जमीन पर साबरमती की तर्ज पर एक रिवर फ्रंट बनाने और नॉर्थ दिल्ली के अशोक विहार में वैष्णवी पार्क तैयार करने जैसी योजनाओं को शामिल किया जा सकता है। बजट में जी-20 जैसे अहम आयोजन के मद्देनजर यमुना के पूरे प्रोजेक्ट में डीडीए की भागीदारी सुनिश्चित होगी। डीडीए के इस साल कई प्रोजक्ट पूरे होंगे। इनमें द्वारका सेक्टर-8 में सीवेज वॉटर ड्रेन का निर्माण शामिल है।

विधानसभा मे ​विपक्ष के प्रस्तावों पर चर्चा​

 विधानसभा मे ​विपक्ष के प्रस्तावों पर चर्चा​

दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के दौरान आज विपक्ष के द्वारा रखे गए कुछ प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है। बजट सत्र की शुरुआत में विपक्ष ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी रखा था, जिस पर स्पीकर ने बाद में विचार करने की बात कही थी। आज उस पर चर्चा कराने के संबंध में भी स्पीकर विचार करेंगे। इसके अलावा विपक्ष ने नियम-55 के तहत कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर अल्पकालिक चर्चा के प्रस्ताव भी दिए हुए हैं। स्पीकर उनके बारे में भी निर्णय लेंगे और यह तय करेंगे कि उनमें से किन प्रस्तावों पर चर्चा कराई जा सकती है। इस दौरान स्पीकर के साथ-साथ सत्ता पक्ष के विधायकों की भी अहम भूमिका रहेगी। अगर हंगामा हुआ, तो फिर स्पीकर के लिए चर्चा कराना मुश्किल हो सकता है।

एमसीडी की बजट स्पेशल मीटिंग

एमसीडी की बजट स्पेशल मीटिंग

लंबे समय से एमसीडी बजट को लेकर उम्मीद लगाए बैठे दिल्लीवालों को एक दिन और इंतजार करना पड़ेगा। काफी मशक्कत के बाद मंगलवार को बजट के लिए जो स्पेशल मीटिंग बुलाई गई थी, उसे मेयर शैली ओबरॉय ने बुधवार दोपहर दो बजे तक टाल दिया। मीटिंग स्थगित करने के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि विपक्ष के पार्षदों को बजट पढ़ने और समझने का मौका नहीं मिला है। इसलिए उन्हें बजट पढ़ने के लिए 24 घंटे का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। बीजेपी पार्षदों ने करीब 8 प्रस्ताव दिए हैं : प्राइवेट प्रस्ताव के मामले में बीजेपी पार्षद भी पीछे नहीं है। बीजेपी पार्षदों ने करीब 8 प्रस्ताव दिए हैं। जिसमें एक प्रस्ताव तो म्युनिसिपल सेक्रेटरी को पद से हटाने के विरोध में है। इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों का जितना प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्ट होता है, उसका 25 प्रतिशत सोसायटियों के डिवेलपमेंट पर खर्च हो, कमर्शल प्रॉपर्टी टैक्स दरों में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी वापस ली जाए, 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स के मूल राशि पर मिलने वाली 15 प्रतिशत छूट को उसी रूप में लागू किया जाए।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News