अग्निवीर से लेकर रेलवे और RAW में भर्ती करवाने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी, 1 से 3 लाख रुपये की होती थी डिमांड

0
अग्निवीर से लेकर रेलवे और RAW में भर्ती करवाने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी, 1 से 3 लाख रुपये की होती थी डिमांड

अग्निवीर से लेकर रेलवे और RAW में भर्ती करवाने के नाम पर बेरोजगारों से ठगी, 1 से 3 लाख रुपये की होती थी डिमांड

Fake Job Crime News: गाजियाबाद पुलिस ने नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह को पकड़ा है. पुलिस ने तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। ये सभी सेना, रेलवे और रॉ के नाम पर वसूली करते थे। साथ ही लोगों को सर्विस डिफेंस नाम की मेल से लेटर बना भेजते थे।

 

नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी
गाजियाबाद: सेना, रॉ और रेलवे में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले 3 बदमाशों को घंटाघर कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी हाल में युवाओं को अग्निवीर बनाकर सेना में भर्ती करवाने के नाम पर भी ठग रहे थे। डीसीपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया कि इस मामले में एक केस घंटाघर कोतवाली में दर्ज किया गया था। इसमें कार्रवाई करते हुए अनिकेत दत्ता, मुकुल वर्मा और अभिषेक शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से अनिकेत के नाम पर बने सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल और एयरफोर्स के स्क्वॉड लीडर का फर्जी कार्ड के साथ लैपटॉप और मोबाइल बरामद किया गया है। अनिकेत बंगाल का रहने वाला है और उसने साइकोलॉजी में ग्रैजुएशन किया है। उसके दोनों साथी भी बीएससी पास हैं। अन्य साथियों के बारे में जानकारी की जा रही है।आरोपियों ने बताया कि अनिकेत और अभिषेक टारगेट को तलाशते थे। वह ऐसे स्थानों पर जाते थे, जहां लोग किसी शॉप या स्टोर पर नौकरी कर रहे हों, वहां लोगों से बात करने के बाद अकेले में ले जाकर कभी खुद को सेना, रॉ या एयरफोर्स का अधिकारी बताते थे। इसके बाद वह उसे प्रभाव में लेकर नौकरी लगवाने का झांसा देते थे। इस दौरान उनका साथ मुकुल फर्जी तरीके से एडमिट कार्ड, ट्रेनिंग कार्ड के साथ जॉइनिंग लेटर तक बनाकर भेजता था। यह लेटर सर्विस डिफेंस नाम से फर्जी मेल बनाकर भेजे जाते थे, लोग विश्वास कर ठगों को रुपये भी दे दिया करते थे। इस दौरान आरोपी कुछ लोगों को ट्रेनिंग करवाने के लिए बिहार और झारखंड लेकर जाते थे। साथ ही वह इन विभागों में जाकर पीड़ित को बाहर खड़ा कर अंदर जाते थे। जानकारी करने पर सामने आया है कि अनिकेत लगातार दिल्ली-एनसीआर में अपना पता बदलकर रह रहा था। यहां से ही फर्जी अकाउंट भी खुलवाए जाते हैं।

30 से ज्यादा लोगों को ठगा

पुलिस के अनुसार, आरोपी करीब तीन सालों से लोगों को ठग रहे हैं। अग्निवीर योजना के शुरू होने के बाद उन्होंने सवा लाख रुपये लेकर सीधे भर्ती करवाने के नाम पर भी कई लोगों को ठगा है। इसके अलावा रेलवे और सेना में भर्ती के जॉइनिंग लेटर भेजकर लोगों से 2 से 3 लाख रुपये तक वसूल चुके हैं। डीसीपी ने बताया कि अभी तक आरोपियों ने 30 से ज्यादा लोगों से ठगी करने की बात कही है। उनके पूरे आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी की जा रही है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News