सवाल 112 : जया बच्चन और अमिताभ बच्चन को क्यों करनी पड़ी 24 घंटे के अंदर शादी ?

1370
जया बच्चन और अमिताभ बच्चन को क्यों करनी पड़ी 24 घंटे के अंदर शादी ?

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं 1960 के दशक के दौरान काफी लोकप्रियता प्राप्त की और भारतीय सिनेमा के सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गये. अगर बात करें जया बच्चन कि तो हिन्दी फिल्मों की वोअभिनेत्री हैं. जो 2004 से चार कार्यकालों से समाजवादी पार्टी से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं.

जया भादुरी यह नाम शायद कुछ ही लोग जानते होगें. जी हां आपको बता दें यह अभिनेत्री जया बच्चन है. जिनका नाम शादी से पहले जया भादुरी था, इनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्‍यप्रदेश के जबलपुर में हुआ, पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की तीन बेटियों में जया सबसे बड़ी बेटी हैं. जया ने अपनी शिक्षा भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया. जया फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट पुणे से गोल्‍ड मेडलिस्‍ट हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=UKSaMPkr1gE


70 के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, उन्होंने लगभग 15 साल की उम्र में जानेमाने निर्माता-निर्देशक सत्यजीत रे की बांग्‍ला फिल्‍म ‘महानगर’ में काम किया था. जिसके बाद उन्होंनें बांग्ला कॉमेडी फिल्म ‘धन्नी मेये’ में काम किया था और ये फिल्म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

imgpsh fullsize anim 6 6 -


आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि जया अभिनेता दिलीप कुमार को बेहद पंसद करती थी. 1971 में ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्‍म ‘गुड्डी’ में जय ने एक बार फिर से अपने अभिनय का जलवा बिखेरा था. इस फिल्म में जया ने ऐसी लड़की का किरदार निभाया था जिसे फिल्में देखने का बहुत शौक था और धर्मेंद्र से प्‍यार करती है. इसमें उनके किरदार को दर्शकों ने काफी पंसद भी किया था.

गुड्डी के सेट पर ही ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ और जया की मुलाकात करावाई. लेकिन इससे पहले दोनों पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में मिल चुके थे. वहीं फिल्‍म ‘अभिमान’ में काम करने के बाद दोनों ने शादी का फैसला कर लिया. जब जया और अमिताभ जंजीर फिल्म पर काम कर रहें थे.

imgpsh fullsize anim 7 5 -

जिसके बाद सारी टीम ने मिलकर यह फैसला किया था कि अगर फिल्म सफल होगी तो हम लोग लंदन में छुट्टियों पर जाएंगे. यह सुनकर अमिताभ ने अपने पिताजी से इस बारें में बात कि तो उन्होंने अमिताभ से पूछा की उनके साथ कौन-कौन जा रहा है. जब अमिताभ ने जया का नाम लिया तो अमिताभ के पिता ने जया का नाम सुनते ही कहा कि बिना शादी किए में तुम्हें उसके साथ लंदन नही जाने दूगां.

यह भी पढ़ें: डांस करते समय नोरा फतेही की शॉर्ट ड्रेस ने मौके पर दिया धोखा

जिसके बाद अमिताभ ने कहा ठीक है हम कल ही शादी कर लेते है. जिसके बाद सब कुछ जल्द ही शादी की तैयारी करना शुरू कर दिया और उसके अगले दिन ही शादी कर ली जिसके बाद वह दोनों लदन के लिए निकल गए. इस तरह से जया और अमिताभ बच्चन की 24 घंटे के अंदर शादी हो गई.