लोकसभा व राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव में मतदान कौन करता है ?

269

लोकसभा व राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव में मतदान कौन करता है ? ( Who votes in the election of the members of Lok Sabha and Rajya Sabha? )

भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहां पर लोगों द्वारा चुने गए प्रतिनिधि सरकार चलाते हैं. इनमें से कुछ प्रतिनिधि प्रत्यक्ष तौर पर चुने जाते हैं. कुछ अप्रत्यक्ष तौर पर चुने जाते हैं. भारत सरकार की बात करें, तो इसके 2 सदन होते हैं. एक राज्यसभा होती है. जिसको हम उच्च सदन भी कहते हैं. इसके अलावा दूसरा सदन लोकसभा होती है. इसे हम निम्न सदन भी कहते हैं. भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली में इनका इतना महत्व होने के कारण लोगों के मन में इनके प्रति बहुत जिज्ञासा रहती है. इसी कारण आमतौर पर लोगों के मन में सवाल होता है कि लोकसभा व राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव में मतदान कौन करता है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

515308 loksabha -
राज्यसभा

राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव-

राज्यसभा के सदस्यों की चुनाव की बात करें, तो इनका चुनाव अप्रत्यक्ष तौर पर होता है. राज्‍यसभा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ‘राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों का निर्वाचन अप्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति के जरिए किया जाता है. हर राज्‍य और दो केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों को वहां के विधायक और केंद्रशासित प्रदेश के इलेक्‍टोरल कॉलेज के सदस्‍य मिलकर चुनते है. राज्‍यसभा चुनाव प्रपोशनल रीप्रजेंटेशन सिस्‍टम के हिसाब से होता है जिसमें सिंगल वोट ट्रांसफरेबल होता है.’ लेकिन अगर इसको साधारण भाषा में समझने की कोशिश करें, तो इसमें जीत इस बात पर निर्भर करती है कि आपके राज्य में विधानसभा की तथा राज्यसभा की कितनी सीट हैं. इसके चुनाव के लिए ( जीत = कुल वोट/(राज्‍यसभा सीटों की संख्‍या+1)+1 ) इन नियम को अपनाना पड़ता है. मान लो किसी राज्य में कुल वोट 90 ( जो राज्यसभा के लिए मतदान करते हैं ) हैं तथा राज्यसभा की 4 सीटें हैं. ऐसे में राज्यसभा की 4 सीटों में 1 जो़डने पर 5 बनता है. इसके बाद 90 को 5 से भाग करते हैं. अब जो हमें 18 उत्तर मिला है, इसमें 1 जोड देते हैं. इस राज्य में जीत हासिल करने के लिए 19 वोटों की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही राज्यसभा की वोट डालते समय वरियता के हिसाब से वोट दिए जाते हैं. जैसे पहली पसंद कौन तथा दूसरी पंसद कौन है. इसके साथ ही 12 सदस्यों को राष्ट्रपति मनोनीत कर सकता है. जिन्होंने अपने क्षेत्र में कोई विशेष योगदान दिया हो.

loksabha 680x453 1 -
लोकसभा

लोकसभा के सदस्यों का चुनाव-

लोकसभा के सदस्यों का चुनाव प्रत्यक्ष तौर पर होता है. इसमें जनता अपने के क्षेत्र के प्रतिनिधियों का चुनाव वोट डालकर करती है. इसे निम्न सदन भी कहा जाता है. इसके सदस्यों का चुनाव 5 वर्ष के लिए होता है. इसके चुनाव के लिए न्युनतम आयु सीमा की बात करें, तो वह 25 वर्ष है. वर्तमान में लोकसभा की 543 सीटें हैं. लोकसभा को अस्थाई सदन भी कहा जाता है. इसका कारण यह है कि इसको भंग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : भारत में सुनामी चेतावनी केंद्र कहाँ पर स्थित है ?

लोकसभा का चुनाव प्रत्यक्ष तौर पर होता है, तो इसको समझना बहुत ही आसान होता है. लेकिन काफी बार लोगों के मन में राज्यसभा से संबंधित कंफ्यूजन होता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इसका चुनाव अप्रत्यक्ष तौर पर जनता के द्वारा होता है. वे इसके लिए सीधा वोट नहीं करते हैं, तो इसकी जानकारी अधिक नहीं होती है. राज्यसभा राज्यों का प्रतिनिधित्व करती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.