पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर मिलते है ?

0
148
पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर मिलते है ?
पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर मिलते है ?

पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर मिलते है ? ( Which wild animals are found in West Bengal? )

वर्तमान समय में इंसान इतना स्वार्थी हो चुका है कि वह अपने स्वार्थ के लिए बेजुबान जानवरों के जंगलों का अतिक्रमण करने से पीछे नहीं हटता है. इसके साथ ही वह जंगलों में पाए जाने वाले जानवरों का अवैध तरीके से शिकार भी करते हैं. लेकिन फिर भी काफी लोग ऐसे दयालु भी हैं, जो अपने जीवन को जंगली जानवरों के बचाने में ही लगा देते हैं. काफी लोगों कि रुचि इस बात में भी होती हैं कि देश में विविधता के आधार पर किस क्षेत्र में कौन सा जानवर पाया जाता है. इसी कारण इससे संबंधित कई तरह के सवाल लोगों के मन में आते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर मिलते है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

sundar van -
बंगाल टाइगर

पश्चिम बंगाल में कौन कौन से जंगली जानवर –

पश्चिम बंगाल में पाए जाने वाले जंगली जानवरों की बात करें, तो आमतौर पर जंगलों में पाए जाने वाले जानवर पश्चिम बंगाल में पाए जाते हैं. इसका कारण यह है कि इस क्षेत्र में बहुत से वन हैं. जहां पर जानवरो के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र है. इसके अलावा अगर बात करें, तो यहां पर जंगली जानवरों में हाथी बड़े स्तर पर पाए जाते हैं. इसके साथ यहां का प्रसिद्ध जानवर बंगाल टाइगर तो आप सबने सुना होगा. पश्चिम बंगाल में बंगाल टाइगर बहुत प्रसिद्ध जानवर है. सके अतिरिक्त कछुए, मगरमच्छ, घड़ियाल एवं कई प्रकार के साँप भी इन जंगलों में मिलते हैं.

A P neora neshnal park -
जंगली जानवर

इसके अलावा काफी लोग जो पश्चिम बंगाल में घूमने भी जाना चाहते हैं. इसके लिए आप सुंदरवन नेशनल पार्क – Sundarbans National Park, बक्सा टाइगर रिजर्व – Buxa Tiger Reserve, गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान – Gorumara National Park, नीरा वैली नेशनल पार्क – Neora Valley National Park , सिंगलिला नेशनल पार्क – Singalila National Park,जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य – Jaldapara Wildlife Sanctuary, छपरामारी वन्यजीव अभयारण्य – Chapramari Wildlife Sanctuary , महानदा वन्यजीव अभयारण्य – Mahanada Wildlife Sanctuary , सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य – Sajnekhali Wildlife Sanctuary , लोथियन द्वीप वन्यजीव – Lothian Island Wildlife Sanctuary इत्यादी जगह जा सकते हैं.

Copy

यह भी पढ़ें : रणथंबोर दुर्ग में बनी गुप्त गंगा का क्या इतिहास है ?

Sundarbans National Park की बात करें, तो यहां पर जंगलों में रीसस मकाक, फिशिंग कैट्स, चीतल, जंगली सूअर, छोटे भारतीय सिवेट, लेपर्ड बिल्लियाँ, कॉमन ओटर और ब्लैक फ़िनलेस पोरपाइज़ विशाल छिपकलियां, जंगली सूअर, चित्तीदार हिरण और मगरमच्छ भी देखे जा सकते है. Neora Valley National Park को लाल पांडा की भूमि के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में बंगाल टाइगर, हाथी, चीतल, सांभर, हिरण जैसी अन्य कई वन्यजीव,सरीसृपों तथा पक्षियों की अनेंक प्रजातियां देखने को मिल जाती हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.