भोजपुरी का कौन सा निर्माता है जो सबसे ज्यादा भोजपुरी फिल्म बनाया है?

1250
news

भोजपुरी सिनेमा बिहार, भारत में स्थित भोजपुरी-भाषा का भारतीय फिल्म निर्माण उद्योग है। भोजपुरी फिल्म उद्योग, जिसे लोकप्रिय रूप से भोजीवुड कहा जाता है, एक धमाकेदार गान है, जो 2000 करोड़ रुपये (और बढ़ता हुआ) उद्योग है, जो रवि किशन और मनोज तिवारी जैसे ए लिस्टर्स की पसंद को तेजी से आगे बढ़ा रहा है, और जमीन तोड़ने और नए मील के पत्थर बनाने के लिए।

पहली भोजपुरी टॉकी फिल्म, गंगा मैया तोहे पियरी चढाईबो, 1963 में विश्वनाथ शाहाबादी द्वारा रिलीज़ की गई थी। 80 के दशक में कई उल्लेखनीय के साथ-साथ रन-ऑफ-द-मिल भोजपुरी फिल्मों जैसे बिटिया भइल सयान, चंदवा के ले चकोर, हमार भउजी, गंगा किनारे मोरा गाँव और सम्पूर्ण तीर्थ यात्रा की रिलीज़ देखी गई।

bhojpuri non fiiiii -

भोजपुरी सिनेमा हाल के वर्षों में विकसित हुआ है। भोजपुरी फिल्म उद्योग अब industry 2000 करोड़ का उद्योग है। भोजपुरी फिल्में उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के विभिन्न हिस्सों में देखी जाती हैं, जहां दूसरी और तीसरी पीढ़ी के प्रवासी अभी भी भाषा बोलते हैं, साथ ही गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, फिजी, मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका में हैं, जिसमें एक बड़ा हिस्सा है भोजपुरी आबादी।

भोजपुरी फिल्म उद्योग ने 2019 में 56 साल पूरे कर लिए हैं और यह 2000 करोड़ रुपये का व्यवसाय है। हर साल 100-50 फिल्में रिलीज होती हैं।भोजपुरी सिनेमा के अभिनेता, अभिनेत्री, निर्माता, प्रोडक्शन कंपनी हर साल बढ़ती है। कई फिल्म निर्माता और फिल्म निर्माण कंपनी हैं जो भोजपुरी फिल्म का निर्माण करती हैं।

bhojpuri non -

यहां भोजपुरी फिल्म निर्माता और भोजपुरी फिल्म निर्माण कंपनी के नामों की पूरी सूची दी गई है।
बिश्वनाथ प्रसाद शाहाबादी
अजय सिन्हा और अभय सिन्हा (यशी फ़िल्में)
मुकेश पांडे (जिया रिकॉर्ड)
शादाब सिद्दीकी (नीली आंखों वाली फिल्म फैक्टरी)

यह भी पढ़े:राहुल गांधी कौन सा वर्ष में लोक सभा के लिए पहली बार चुनाव लड़े थे?