भारतीयों के लिए कोवाक्सिन या कोविशिल्ड की तुलना में कौन सा बेहतर टीका है?

664
news

भारत COVID-19 से दूसरे स्थान पर है, ने आपातकालीन आधार पर दो वैक्सीन के लिए अनुमोदन प्राप्त किया है- कोवाक्सिन और कोविशिल्ड।समाचार, जो 2021 की शुरुआत के साथ आया था, अगले सप्ताह की शुरुआत में टीकाकरण शुरू कर सकता है, साथ ही टीका निर्माताओं ने खुराक की आपूर्ति करने का वादा किया है और अधिकांश राज्यों ने अभ्यास किया है।

उपयोग के लिए न केवल एक से अधिक वैक्सीन दिए गए हैं, बल्कि दो और सस्ती टीकों की उपलब्धता भी पहले चरण में आसान टीकाकरण का मार्ग प्रशस्त करेगी, जिसमें स्वास्थ्य और आवश्यक कार्यकर्ता शामिल होंगे, और लंबे समय में , दूसरों के जोखिम पर।भारत में वैक्सीन बनाये जाने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय वैक्सीन से जुड़ी बाधाएं भी दूर होने की संभावना है-फाइजर, मॉडर्न और स्पुतनिक वी।

covid non -

जैसे ही हम 2021 की खुशी की बात शुरू करते हैं, हम आपको दो मोर्चे वाले भारतीय-निर्मित टीके, कोवाक्सिन और कॉविशिल्ड का एक निचला हिस्सा देते हैं।दोनों टीकों, कोविशिल्ड और कोवाक्सिन को एक आकस्मिक आधार पर मंजूरी दी गई है- बड़े पैमाने पर संकट को देखते हुए, एक फैशन में जो अन्य देशों द्वारा भी अभ्यास किया गया है। डॉ। राहुल पंडित, डायरेक्टर-क्रिटिकल केयर, फोर्टिस हॉस्पिटल्स, मुंबई और महाराष्ट्र के COVID-19 टास्क फोर्स के सदस्य के अनुसार, मंजूरियां बिल्कुल सुरक्षित हैं और लोगों की भलाई के लिए ली गई हैं।

corona non 6 -

“ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने देश में प्रतिबंधित उपयोग के लिए भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया के कॉविशिल्ड को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है। केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की एक COVID-19 विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) द्वारा प्रस्तुत सिफारिशों के आधार पर DCGI द्वारा अनुमोदन दिया गया था। भारत को COVID-19 बनाने की यात्रा में यह एक बड़ा प्रगतिशील कदम है।

यह भी पढ़े:महाशिवरात्रि की पूजा में क्या -क्या सामान लगता है?