कौन-कौन से फलों का जूस आपको कोरोना से बचा सकता है?

901
news

COVID-19 उपायों में उचित हाथ स्वच्छता, श्वसन स्वच्छता, सामाजिक गड़बड़ी, मास्क पहनना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना शामिल है। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना और स्वास्थ्य के गुलाबी में रहना भी वायरस से लड़ने में बेहतर मदद कर सकता है यदि आप इसे अनुबंधित करते हैं।हालाँकि, जैसे-जैसे बीमारी बढ़ी है, शोधकर्ताओं ने पाया है कि इन सामान्य दिशानिर्देशों के अलावा, कुछ अन्य उपाय भी COVID-19 की रोकथाम में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने अब पाया है कि स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आमतौर पर हरी चाय, और कुछ फलों के रस जैसे पेय पदार्थ, SARS-CoV-2 को मारने में मदद कर सकते हैं।

अनार, चॉकबेरी जूस और ग्रीन टी COVID-19 की रोकथाम में मदद कर सकते हैं
एंटीवायरल उपचार में मदद करने के लिए प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद भी साबित हुए हैं। हाल के निष्कर्षों के अनुसार, अनार और चोकबेरी के अर्क ने फ्लू वायरस के खिलाफ इन विट्रो में आशाजनक दिखाया है। हरी चाय के साथ गरारे करने से भी फ्लू के संक्रमण की कम घटना हुई है।

fruits non -

इंस्टीट्यूट ऑफ मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी, यूलम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, टेक्नसी यूनिवर्सिटेट ड्रेसडेन और कॉग्निवीर्ड जीएमबीएच, ग्रीन टी, ब्लैक चोकेबेरी, अनार, और बुजुर्गबेरी जूस के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कोशिकाओं में वायरल संक्रमण की रोकथाम में मदद कर सकते हैं।शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद COVID -19 और अन्य संक्रमणों को अपने अम्लीय पीएच की वजह से रोक सकते हैं, जो वायरस को निष्क्रिय करने के लिए जाना जाता है। इनमें कैटेचिन, टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे पॉलीफेनोल भी शामिल हैं, जो वायरल प्रोटीन को प्रभावित कर सकते हैं।

इन उत्पादों को आमतौर पर खाद्य पदार्थों के रूप में उपयोग किया जाता है और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन किया जाता है। हालांकि, उनका उपयोग मौखिक रिन्स के रूप में भी किया जा सकता है। ये साइड इफेक्ट्स जैसे दांतों और मसूड़ों को नुकसान आदि के जोखिम को भी कम कर सकते हैं, जो रासायनिक और एंटीसेप्टिक मौखिक रिन्स के साथ आम हैं। इन एंटीसेप्टिक मौखिक रिन्स को निगलने की तुलना में इनको निगलना भी सुरक्षित है। चाय, चाय के अर्क और रस के साथ गरारे करना फ्लू और वायरल संक्रमण के लिए एक प्रभावी निवारक तकनीक के रूप में विभिन्न अध्ययनों से साबित हुआ है।

fruits non fiiii -

COVID-19 के लिए, लोग अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए चॉकोबेरी, अनार का रस या हरी चाय का उपयोग कर सकते हैं।अगर बात करें कौन से फलों का जूस आपको कोरोना से बचा सकता है तो हम आपको बताते हैं की ऐसा कोई पुख्ता साबुत नहीं मिले हैं की कोई भी फल आपको कोरोना से बचा सकते हैं। बस कुछ फल आपको इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कारगर शाबित हो सकती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें .यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। डॉक्टर के बिना किसी भी तरह की दवा खुद से ना लें या कार्य करें अन्यथा इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

यह भी पढ़े:पंजाब में कितने वर्ष तक राष्ट्रपति शासन लगा था?

साभार –www.timesnownews.com