उत्तराखंड के चारो धाम किन चार पवित्र नदियों के किनारे स्थित है?

1888
news
उत्तराखंड के चारो धाम किन चार पवित्र नदियों के किनारे स्थित है?

हिमालय की चारधाम यात्रा को सतयुग तुल्य माना गया है, क्योंकि चलना ही जीवन है और ठहर जाने का नाम मृत्यु।चारधाम यानी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री की यात्रा का सीधा संबंध मन, विचार और आत्मा की शुद्धि से है। कहते हैं कि भाव के साथ की गई चारधाम यात्रा अंतर्रात्मा को बदलने की ताकत रखती है। इस यात्रा ने तमाम सामाजिक दायरों को लांघकर सांस्कृतिक एवं सामरिक दृष्टि से भी पूरे देश के भूगोल को एक सूत्र में पिरोया है। इस यात्रा ने इंसानियत को कई स्तरों पर जोड़ने का संदेश देकर सहिष्णुता और आपसी विश्वास की अनुपम भावनाओं को सुनिश्चित एवं सिंचित किया है।

यही वजह है कि जब हम चारधाम की यात्रा पर होते हैं, तो प्रकृति के स्वच्छ-निर्मल एवं नयनाभिराम नजारों के बीच जीवन की सभी सांसारिक उलझनों को पीछे छोड़ देते हैं।यह ऐसे क्षण हैं, जब हम न सिर्फ तनावमुक्त हो जाते हैं, बल्कि अंतर्मन में खुशी का अहसास भी करने लगते हैं। हममें खुलकर जीने की उत्कंठा पैदा हो जाती है। इसीलिए चारधाम यात्रा को जीवन की यात्रा भी कहा गया है, जिसका शुभारंभ अक्षय तृतीया के दिन सात मई को यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ हो रहा है।चारधाम यात्रा का शुभारंभ गंगाद्वार हरिद्वार से माना गया है, जो कि श्रीविष्णु के साथ शिव का द्वार भी है। पहाड़ की कंदराओं से उतरकर गंगा पहली बार यहीं मैदान में दृष्टिगत होती हैं।

char dham non fiii -

इसलिए हरिद्वार को गंगाद्वार भी कहा गया है। यहीं देवभूमि के प्रथम दर्शन भी होते हैं और यात्री मां गंगा को प्रणाम कर निकल पड़ता है मोक्ष के पथ पर। चारधाम यात्रा का प्रथम पड़ाव है यमुनोत्री धाम। यमुनाजी को भक्ति का उद्गम माना गया है, इसलिए पुराणों में सर्वप्रथम यमुनाजी के दर्शनों की सलाह दी गई है।उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री धाम से शुरू होने वाली यह यात्रा गंगोत्री धाम से केदारनाथ होते हुए बदरीनाथ पहुंचकर विराम लेती है।

char dham non -

उत्तराखंड के चारों धाम पवित्र नदियों पर स्थित हैं. बद्रीनाथ धाम अलकनंदा नदी पर, केदारनाथ धाम मन्दाकिनी नदी पर, गंगोत्री धाम भागीरथी पर और यमुनोत्री धाम यमुना नदी पर. इन चारों धामों पर देश की जनता आसानी से पहुँच सके इसके लिए सरकार नें चारों धामों को जोड़ने वाली सड़क के चौडीकरण की महत्त्वकांशी योजना शुरू की है.

यह भी पढ़े:जानिये दिल्ली पुलिस परीक्षा की जानकारी?