ततमा जाति सबसे ज्यादा कहाँ पाई जाती है और इसका इतिहास ?

3065
ततमा जाति सबसे ज्यादा कहाँ पाई जाती है और इसका इतिहास ?
ततमा जाति सबसे ज्यादा कहाँ पाई जाती है और इसका इतिहास ?

ततमा जाति सबसे ज्यादा कहाँ पाई जाती है और इसका इतिहास ? ( Where is the Tattma species found the most and its history? )

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है. जिसमे विभिन्न धर्मों के लोग पाए जाते हैं तथा इसके साथ ही वो अनेंक जातियों में भी बंटे हुए हैं. प्रत्येक धर्म या जाति का अपना इतिहास होता है. इस कारण लोगों के मन में अपनी जाति या धर्म के इतिहास से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. कुछ जातियां ऐसी होती है, जिनके बारे में बहुत ही कम जानकारी मिल पाती है. इसी कारण लोगों के मन में कुछ जातियों के प्रति कई तरह के सवाल होते हैं. इस तरह का एक सवाल है कि ततमा जाति के लोग सबसे ज्यादा कौन से क्षेत्र में पाएं जाते हैं तथा इसके साथ ही उनका इतिहास क्या है. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

640px Basor Dalit caste -
जाति

ततमा जाति का इतिहास –

हर जाति का अपना इतिहास होता है. इसी तरह ततमा जाति के लोगों की भी अपनी अलग परंपराएं हैं. ततमा जाति की परंपराओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि ततमा जाति का उद्भव भगवान शिव के आंसू से हुआ है. इस जाति के लोगों के काफी परंपराएं हिंदू धर्म के लोगों से मिलती हैं तथा ये भगवान शिव को मानते हैं. इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि ततमा जाति का संबंध हिंदू धर्म से रहा है. इस जाति के लोगों का मुख्य व्यवसाय बुनाई करना रहा है. इस जाति के लोग ज्यादात्तर हिंदी और मैथली भाषा बोलते हैं. ततमा से संबंधित जातीय समूह की बात करें, तो वे Panika और Koshta हैं.

PN blog 01 -
जाति

ततमा जाति कहां पाई जाती है-

वैसे तो भारत देश में अनेंक जाति व धर्मों के लोग लगभग सभी जगह पाए जाते हैं. लेकिन फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे होते हैं, जहाँ पर किसी जाति या समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा होती है, उस क्षेत्र को उन जाति या समुदायों का मूल क्षेत्र कहते हैं. अगर ततमा जाति की बात करें, तो यह मुख्य रूप से दक्षिण बिहार तथा झारखंड के क्षेत्र में पाई जाती है. ततमा समुदाय के लोग Darbhanga, Khagaria, Muzaffarpur, Begusarai, Saharsa, Madhepura Supaul, Purnia, Vaishali तथा Samastipur इत्यादी में पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमानों की आबादी कौन से देशों में है ?

वर्तमान समय में ततमा जाति से संबंध रखने वाले अनेंक लोगों ने बुनाई वाले काम को छोड दिया है. काफी लोग हरियाणा और पंजाब क्षेत्र में आकर खेती मजदूर का कार्य भी करने लगे हैं. ततमा जाति के लोगों के आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं, जिसके कारण इन्हें अपने क्षेत्र से बाहर जाकर काम करना पड़ता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.