जाने बिहार में कोरोना वायरस के जाँच सेंटर कहाँ है ?

bihar news
जाने बिहार में कोरोना वायरस के जाँच सेंटर कहाँ है ?

जाने बिहार में कोरोना वायरस के जाँच सेंटर कहाँ है ?

कोरोना वायरस को लेकर बिहार सरकार ने कमर कस ली है ,अब बिहार में ही इसके जांच केंद्र को मान्यता मिल गई है। पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट, कदमकुआं को केंद्र सरकार की तरफ से बिहार के कोरोना वायरस जांच केंद्र के रूप में मान्यता दी गई है।

देश भर में ऐसे 52 केंद्र चिन्हित किए गए हैं जिनमें यह बिहार का एकमात्र जांच केंद्र है। आवश्यकता पड़ने पर इस अस्पताल से निम्न टेलीफोन नंबर या ईमेल पर संपर्क किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कही।बिहार राज्य में आरएमआरआई, पटना के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल, दरभंगा में कोरोना वायरस का जांच केंद्र बनाया जाएगा। जांच केंद्र बनाने को लेकर आईसीएमआर (नेशनल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च), नई दिल्ली ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

BiharNews on CoronaVirus
BiharNews on CoronaVirus

मंगल पांडेय ने आगे बताया कि यह बिहार का दूसरा जांच केंद्र होगा, जहां कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच की जाएगी। श्री पांडेय ने कहा कि आईसीएमआर की सहमति के उपरांत ही किसी भी स्थान पर कोरोना वायरस का जांच केंद्र स्थापित किया जा सकता है।

साथ ही, इस वायरस को लेकर आईसीएमआर के नेशनल वॉयरोलॉजी लैब, पुणे से ही जांच के लिए आवश्यक कीट उपलब्ध कराया जाता है। इसके पूर्व प्रधान सचिव संजय कुमार ने आईसीएमआर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

Nitish kumar on corona virus
Nitish kumar on CoronaVirus

बैठक में आईसीएमआर, नई दिल्ली के निदेशक व अन्य वरीय अधिकारी शामिल हुए। बैठक में प्रधान सचिव श्री कुमार ने बिहार में आरएमआरआई, पटना के अतिरिक्त एक अन्य जांच केंद्र स्थापित करने की मांग की।

यह भी पढ़ें :कोरोना वायरस की जांच दिल्ली में कहां कराएं !

इस पर आईसीएमआर के द्वारा डीएमसीएच में जांच केंद्र स्थापित करने की सहमति प्रदान की गयी। श्री कुमार ने बताया कि कोरोना जांच को लेकर आईसीएमआर की ओर से पर्याप्त जांच कीट उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया गया।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.