शिवराज सिंह चौहान MP के CM बनने से पहले क्या थे ?

mp news
शिवराज सिंह चौहान MP के CM बनने से पहले क्या थे

शिवराज सिंह चौहान MP के CM बनने से पहले क्या थे ?

शिवराज सिंह चौहान, 5 मार्च 1959 को पैदा हुए और मध्य प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री बने थे । वह मध्य प्रदेश विधानसभा में सीहोर जिले में बुधनी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उनका जन्म किसान प्रेम सिंह चौहान और उनकी पत्नी सुंदर बाई चौहान के साथ सीहोर जिले के जैत गाँव में हुआ था। भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से M.A (दर्शनशास्त्र) में स्वर्ण पदक विजेता रहे , राजनीति में आने से पहले पेशे से कृषक थे।

शिवराज सिंह चौहान , जो 1972 में एक 13 वर्षीय के रूप में आरएसएस में शामिल हुए, पांच बार संसद सदस्य रहे, जो विदिशा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। शिवराज सिंह चौहान लगातार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने,

जिन्होंने दिसंबर 2013 के विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी का नेतृत्व करते हुए 230 सदस्यीय विधानसभा में 165 सीटों पर जीत हासिल की, जो पिछली बार की तुलना में 22 सीटें अधिक थीं। शिवराज सिंह चौहान की शादी साधना सिंह से हुई है।

shivraj singh chauhan Samachar
shivraj singh chauhan Samachar

उनके दो बेटे हैं, कार्तिकेय और कुणाल।उनके शुरुआती राजनीतिक करियर को लोकसभा में उनके पहले चुनाव के बिंदु तक परिभाषित किया जा सकता है। 1975 में उन्हें मॉडल स्कूल स्टूडेंट्स यूनियन का अध्यक्ष चुना गया।

यह भी पढ़ें : जानिए मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पास कितने विधानसभा सीट हैं

1976-77 में, उन्होंने आपातकाल के खिलाफ भूमिगत आंदोलन में भाग लिया और कुछ समय के लिए भोपाल जेल में कैद रहे।अपने शुरुआती राजनीतिक जीवन में 1991-92 में अखिल भारतीय केशरिया वाहिनी के संयोजक भी रहे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.