अगर कोई वकील अपने कलाइंट के साथ धोखा करे तो क्या करना चाहिए ?

0
282
अगर कोई वकील अपने कलाइंट के साथ धोखा करे तो क्या करना चाहिए ?
अगर कोई वकील अपने कलाइंट के साथ धोखा करे तो क्या करना चाहिए ?

अगर कोई वकील अपने कलाइंट के साथ धोखा करे तो क्या करना चाहिए ? ( What to do if a lawyer cheats on his client? )

आम लोग कोर्ट कचहरी के चक्कर से दूर ही रहते हैं. लेकिन समस्या तब आती है, जब उन्हें कभी अचानक किसी घटना के कारण कोर्ट का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उनको अच्छे वकीलों के बारे में जानकारी नहीं होती है. इसके साथ ही जो वकील अच्छे होते हैं, उनकी फीस ज्यादा होती है. ऐसे में ऐसा भी देखने को मिलता है कि उनके साथ उनका ही वकील धोखा भी कर देता है. इसी कारण उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि अगर कोई वकील अपने कलाइंट के साथ धोखा करे तो क्या करना चाहिए ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

advocate -
वकील

वकील कैसे धोखा करता है-

काफी लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि वकील कैसे धोखा करता है. जब आप कोई केस करते हैं या आप के खिलाफ कोई केस करता है, तो कोर्ट में आपकी बात रखने के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों की तरफ से वकील होते हैं. लेकिन कुछ मामलों में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि आपका वकील सामने वाली पार्टी से पैसे लेकर आपके केस को सही तरीके से ना रखे. जिसकी वजह से आप सही होते हुए भी केस हार जाते हैं या फिर आपको केस के दौरान ही यह अंदाजा लग जाता है कि शायद वकील ने सामने वाली पार्टी से कोई समझौता कर लिया है. इसे ही हम कहते हैं कि वकील हमारे साथ धोखा कर रहा है.

b61c4fb6948b8e8ecc7ab0f5cfbc55e9 original -
कोर्ट

वकील धोखा करें तो क्या करें-

अब सवाल ये है कि अगर वकील हमारे साथ धोखा करता है , तो ऐसी स्थिति में हम क्या कर सकते हैं या फिर हमारे पास क्या विकल्प मौजूद होते हैं. सबसे पहले तो आपके लिए बेहतर यहीं होगा कि आप अपने वकील को बदलने पर विचार कर सकते हैं. अगर आप अपना वकील बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए जब आपने अपना वकील नियुक्त किया तो एक वकालतनामें पर हस्ताक्षर किए होगें. वकील बदलने के लिए इस तरह का नया वकालतनामा बनवाकर नए वकील को देना होगा तथा इसके साथ ही अपने पूराने वकील से NOC भी लेनी होगी. अगर आपका वकील NOC नहीं देता है, तो आप उसके लिए कोर्ट में आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही उस वकील की शिकायत बार काउंसिल में भी की जा सकती है.

Copy

यह भी पढ़ें : न्यायालय में वकील के साथ न्यायाधीश को कैसा व्यवहार करना चाहिए ?

इसके साथ ही जब भी आप कोर्ट में कोई केस करते हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा अगर संभव है , तो आप किसी दूसरे वकील से भी सलाह मशवरा करते रहें. ताकि अगर आपका वकील जानबूझकर आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा है या फिर आपको सही जानकारी नहीं दे रहा है, तो आपको समय पर इसका पता चल पाएं और आप दूसरा वकील कर सकें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.