16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट और सासंद की वोट वैल्यू कितनी है ?

362
16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट और सासंद की वोट वैल्यू कितनी है ?
16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट और सासंद की वोट वैल्यू कितनी है ?

16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट और सासंद की वोट वैल्यू कितनी है ? ( What is the total vote and vote value of MP in 16th Presidential election? )

अभी हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा की गई है. राष्ट्रपति का पद हमारे देश में बहुत ही सम्मानित पद होता है. देश के राष्ट्रपति को प्रथम भारत का प्रथम नागरिक माना जाता है. किसी भी बिल के कानून बनने के लिए उस पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होना जरूरी होता है. इनता महत्वपूर्ण पद होने के कारण इसपर होने वाले चुनाव के बारे में लोगों के मन में बहुत सी जिज्ञासा होती है. इसी कारण लोगों के मन में इन चुनाव को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि 16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट और सासंद की वोट वैल्यू कितनी है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

09 06 2022 president house 0 125930587 -
राष्ट्रपति के चुनाव

16 वें राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोट –

जैसा की आप सभी जानते हैं कि राष्ट्रपति का चुनाव हमारे देश में अप्रत्यक्षतौर पर होता है. राष्ट्रपति के चुनाव में सांसद और विधायक वोट डालते हैं. राष्ट्रपति के चुनाव में कुल वोटों की बात करें, तो इस बार होने वाले 16 वें राष्ट्रपति चुनाव में कुल 10 लाख , 80 हजार , एक सौ एकतीस वोट हैं. इस बार के चुनाव में जिस भी उम्मीदवार को 5 लाख 40 हजार 66 वोट मिलेगें. उस उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाएगा. इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सासंद तथा 4033 विधायक वोट करेगें.

2022 6largeimg 697474672 -
राष्ट्रपति के चुनाव

सासंद की वोट वैल्यू –

काफी लोगों के मन में इस बात को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं कि मान लो एक विधायक किसी उम्मीदवार को वोट करता है तथा एक सासंद दूसरे उम्मीदवार को वोट करता है, तो कौन सा उम्मीदवार जीतेगा. दरअसल, इसके लिए हमें यह समझना होगा कि सासंदों और विधायकों के वोट की वैल्यू में फर्क होता है. सासंद का चुनाव बड़े क्षेत्र से होता है तथा विधायक का चुनाव छोटे क्षेत्र से होता है. इसी कारण उनके वोट के वैल्यू में भी फर्क होता है. अगर सांसद की वोट वैल्यू की बात करें, तो इस बार चुनाव में एक सांसद की वोट वैल्यू 700 वोटो के बराबर होगी. इसके साथ ही यूपी के हर विधायक की अधिकतम वोट वैल्यू 280 है.

यह भी पढ़ें : राज्यसभा को स्थाई सदन क्यों कहा जाता है ?

अगर राष्ट्रपति के चुनाव में सबसे बड़ी जीत की बात करें, तो राजेंद्र प्रसाद को सबसे बड़ी जीत हासिल हुई थी. उनको यह जीत 1957 के राष्ट्रपति चुनाव में मिली. इसके साथ ही अगर सबसे कम अंतर से जीत की बात करें, तो यह वीवी गिरी को 1969 में हासिल हुई थी. इस समय 1.7 फिसदी वोट के अंतर से राष्ट्रपति चुनाव जीते थे.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.