उत्तर प्रदेश में ‘मौर्य’ जाति की आबादी ya जनसंख्या कितनी है?

16679

उत्तर प्रदेश में ‘मौर्य’ जाति की आबादी ya जनसंख्या कितनी है?(uttar pradesh me maurya jaati ki abadi kitni hai)

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी क्षेत्र में स्थित घनी आबादी वाले राज्य में 200 मिलियन से अधिक निवासी हैं। यह 1 अप्रैल 1937 को ब्रिटिश शासन के दौरान संयुक्त प्रांत के रूप में बनाया गया था, और 1950 में इसका नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया। लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है।उत्तर प्रदेश, भारत के उत्तर मध्य भाग में स्थित है और भारत में इसकी जनसंख्या सबसे अधिक है। 2021 में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 241 मिलियन होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश में ‘मौर्य’

maurya non fiiii -

उत्तर प्रदेश का बहुसांस्कृतिक राज्य वर्तमान में भारत की कुल आबादी का 16% है। उत्तर प्रदेश भारत के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में चार्ट में सबसे ऊपर है। राज्य भारत में उच्च जनसंख्या वृद्धि दर में भी शीर्ष स्थान रखता है। उत्तर प्रदेश ने पिछले 50 वर्षों में अपनी जनसंख्या में तेजी से वृद्धि देखी है। प्रत्येक वर्ष, राज्य भारत में किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अपनी बढ़ती जनसंख्या में अधिक लोगों को जोड़ता है।

उत्तर प्रदेश में मौर्य जाती की कुल जनसंख्या

maurya non -

उत्तर प्रदेश में मौर्य समुदाय, जिसे मुराव या कोइरी जातियों के हिस्से के रूप में जाना जाता है, पूर्वी उत्तर प्रदेश मौर्य पाया जाता है। मल्लाडीह, अंध्या, मानपुर, नरहरपुर, बेइली, बिसुनपुरा, मंझरिया और सोहरौना के गांवों में उनकी घनी आबादी, फिर भी बहुत कम है। गाँव उत्तर प्रदेश के देवरिया के सलेमपुर क्षेत्र के हैं। ये घनी बस्तियाँ गोरखपुर के बहुत करीब हैं जहाँ पिप्पलीवन के मौर्य बुद्ध के काल में फले-फूले और मल्ल और शाक्य जनजातियों की तुलना में जनसंख्या शक्ति बहुत कम थी। उत्तर प्रदेश में मौर्य जाती की कुल जनसंख्या लगभग 4.85 प्रतिशत है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Peanut butter के सेक्स लाइफ में क्या लाभ है?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.