भगवान गणेश के पुत्र का क्या नाम है ?

846
भगवान गणेश
भगवान गणेश

भगवान गणेश जी की महिमा के बारे में तो आप जानते हैं. उसको बहुत बुद्धि का देवता भी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि वेदों की रचना वेद व्यास जी ने की थी, लेकिन उनको लिखा भगवान गणेश जी ने था. गणेश जी भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान गणेश जी के पुत्र का नाम क्या था ?

download 1 2 -
गणेश भगवान

भगवान गणेश जी की दो पत्नियां थी जिनका नाम रिध्दि और सिध्दि थी. इन दोनों पत्नियों से भगवान गणेश को एक एक पुत्र की प्राप्ति हुई. रिध्दि से उनको क्षेम तथा सिध्दि से उनको लाभ नाम के पुत्र धन की प्राप्ति हुई. गणेश जी के पुत्र क्षेम को शुभ भी कहा जाता था. इस प्रकार भगवान गणेश जी के दो पुत्र थे, जिनका नाम शुभ और लाभ था. जब भी भगवान गणेंश की पूजा होती है, वहां उनके पुत्रों के नाम भी लिखे जाते हैं.

download 2 1 -
गणेश भगवान

भगवान गणेश जी को बुद्धि का देवता कहा जाता है. उसके पीछे एक पौराणिक कथा है कि एक बार भगवान गणेश और उनके भाई कार्तिकेय के बीच बहस होती है. दोनों अपने आप को एक दूसरे से श्रेष्ट बताते हैं. लेकिन जब कोई निष्कर्ष नहीं निकलता तो दोनों भगवान शिव और माता पार्वती के पास जाते हैं तथा अपनी बात रखते हैं. भगवान शिव और माता पार्वती उनको कहते हैं कि जो भी इस ब्रहमाण्ड का चक्र सबसे पहले लगाकर आएगा वहीं सबसे श्रेष्ट माना जाएगा. दोनों इस बात को स्वीकार कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि के दिन सिद्ध योग की क्या मान्यता है?

कार्तिकेय ब्रहमाण्ड का चक्र लगाने चले जाते हैं तथा गणेश जी भगवान शिव और माता पार्वती का चक्र लगाकर कहते हैं कि मेरे लिए तो मेरे माता पिता ही पूरा ब्रहमाण्ड है. उनकी इस बात से भगवान शिव और माता पार्वती बहुत प्रसन्न हुए तथा उसे विजेता घोषित किया. इस तरह भगवान गणेश को बुद्धि का देवता भी मानते हैं.