हरियाणा परिवार समृद्धि योजना और हरियाणा परिवार पहचान पत्र में क्या अंतर है ?

990
हरियाणा मुख्यमंत्री
हरियाणा मुख्यमंत्री

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना और हरियाणा परिवार पहचान पत्र में क्या अंतर है ? ( What is the difference between Haryana Parivar Samriddhi Yojana and Haryana Family Identity Card )

राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर सरकार लोगों के विकास के लिए काम करने का प्रयास करती है. जिसके लिए अनेंक योजनाओं की शुरूआत की जाती है. हरियाणा सरकार की तरफ से भी कई योजनाओं की पहल की गई है. जिनमें हरियाणा परिवार समृद्धि योजना और हरियाणा परिवार पहचान पत्र की शुरूआत की गई है. लेकिन इन दोनों में अंतर क्या है. आज इसी को जानने की कोशिश करते हैं.

18 09 2020 pariwarppp 20763314 1 -
परिवार पहचान पत्र

क्या है परिवार समृद्धि योजना –

इस योजना को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के अनुसार सरकार दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में कुछ पैसा गरीब परिवारों को देगी. इस योजना के तहत बीमा व पेंशन के प्रीमियम मिलाकर 6 हजार रुपए सालाना आर्थिक सहायता परिवार को मिल सकेगी. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य शर्तों की बात करें, यह स्कीम सिर्फ उन परिवारों के लिए है, जिनके परिवार की 1.80 लाख रुपये से कम सालाना आय है तथा परिवार के सभी सदस्यों को मिलाकर 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों को केंद्र सरकार की कई योजनाओं की प्रीमियम राशि हरियाणा सरकार भरेगी.

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Haryana 1 -
हरियाणा परिवार समृद्धि योजना

क्या है हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Family ID Card) –

हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र की भी शुरूआत की है. जिस तरह से आधार कार्ड किसी व्यक्ति विशेष का पहचान पत्र होता है, ठीक उसी की तर्ज पर हरियाणा परिवार पहचान पत्र होता है. यह पूरे परिवार का पहचान पत्र होता है. जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी होती है तथा उनका आधार कार्ड भी होता है.

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी की शादी हुई या नहीं जाने सच्चाई ?

इस योजना के शुरू करने के उद्देश्य की बात करें, तो इसका उद्देश्य है कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं शुरू की जाती हैं, उनका लाभ उसके पात्रों को ही मिल पाए. इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.