भारत में सर्वाधिक बिकने वाला आयुर्वेदिक दंतमंजन कौन सा है और उसके गुण ?

2221
आयुर्वेदिक दंतमंजन
आयुर्वेदिक दंतमंजन

भारत में सर्वाधिक बिकने वाला आयुर्वेदिक दंतमंजन कौन सा है और उसके गुण ? ( Bhaarat mein sarvaadhik bikane vaala aayurvedik dantamanjan kaun sa hai aur usake gun ? )

वर्तमान समय में दांतो की अनेंक बीमारियां सामने आ रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए अनेंक कंपनी अपना अपना दंतमंजन बना रही हैं. जोकि दांतो की अनेंक बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. वैसे तो भारत में अनेंक प्रकार के दंतमंजन बिकते हैं. लेकिन आयुर्वेदिक दंतमंजन की बात करें, तो उसमें पतंजलि का Divya Dant Manjan तथा इसके अलावा डाबर लाल दंत मंजन ऐसे दंतमंजन हैं, जिनका नाम लगभग सभी ने सुना होगा.

maxresdefault -
दिव्य़ दंत मंजन

डाबर लाल दंतमंजन

डाबर लाल दंतमंजन की बात करें, तो यह ऐसा दंतमंजन है, जो आज कल आम तौर पर लगभगव सभी medical और departmental store पर आसानी से मिल जाता है. यह दंतमंजन डाबर कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसका प्रयोग मुख्य तौर पर दांतो में दर्द हो तब करते हैं, तो इससे अच्छा फायदा मिलता है. इसके अलावा अगर मसूढ़ो से खून आता है, तो उसमें ही यह दंतमंजन कारगर साबित होता है. दांतो के पीला होने से रोकने तथा दांतो से बदबू आने जैसे समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

51Hrrs0c9L. AC SS450 -
डाबर लाल दंतमंजन

Patanjali Divya Dant Manjan

Patanjali Divya Dant Manjan  की बात करें, तो इसका प्रयोग भी दांतो से संबंधित बीमारियों के लिए ही किया जाता है. इसका प्रयोग मुख्य रूप से मसूढ़ो से खून आता है, तो उसके इलाज के तौर पर किया जा सकता है. इसके अलावा दांतो में दर्द , मुंह से बदबू तथा जिंजीवाइटिस के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. अगर पतंजलि के दंतमंजन के मुख्य घटक की बात करें, तो इसमे मुख्य घटक अकरकरा, नीम, पिप्पली, काला नमक, बबूल इत्यादि होते हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और वैक्सीन लेने के बाद क्या खाएं?

डाबर लाल दंत मंजन तथा Patanjali Divya Dant Manjan  दोनों ही आयुर्वेदिक दंतमंजन है. जिनको यदि आप खरीदना चाहते हैं, तो ये आसानी से आपको आपके नजदीक के किसी भी स्टोर से आसानी से मिल जाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें