सवाल-28; क्या है अटल पेंशन योजना? 18 साल के लोग भी कैसे ले सकते हैं हिस्सा?

367
http://news4social.com/?p=50198

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उम्रदराज लोगों के लिए एक पेंशन योजना शुरू की है। इस पेंशन योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल विहारी वारजपेई के नाम पर रखा गया है। इस योजना के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं हैं। आइये जानते हैं क्या होती है अटल पेंशन योजना और इसके लिए क्या है नियम कानून?

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित वृत्ति योजना है। इसका लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत कोलकाता में 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। मई 2015 तक भारत की जनसंख्या में से केवल 11% के पास किसी भी तरह की वृत्ति योजना है। इस योजना का लक्ष्य संख्या में वृद्धि करना है।

अटल पेंशन योजना के तहत हर महीने कोई भी व्यक्ति 60 की उम्र के बाद पेंशन का हकदार हो सकता हैं। इस पेंशन योजना के तहत अगर धारक की किसी कारणवश मौत हो जाती है या पति और पत्नी की भी मौत हो जाने पर बच्चों को पेंशन मिलता रहेगा। सबसे खास बात यह है कि इस योजना के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं।

अटल पेंशन योजना का लाभ सभी भारतीय ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो. सबसे ख़ास बात यह है कि अटल पेंशन योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो टैक्स नहीं देते हैं।

atal pension yojna -

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई स्कीम है जिसका प्रबंधन PFRDA (पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण) करता है।

18-40 उम्र के लोग भी ले सकते हैं हिस्सा:

अटल पेंशन योजना के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है। इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए। इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा तभी इसका लाभ मिलेगा।

पेंशन रकम, आपके द्वारा जमा किए गए रकम और आपके उम्र पर निर्भर करता है। अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये मासिक और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है। 60 साल की उम्र से आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जायेगी।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 3 लोगों के पास है 100 अरब डॉलर की दौलत, ये हैं तीनों शख्स

आप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई आदमी 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे महीने के 210 रूपये देने होंगें और 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा।

उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया होगा | आप लोग ऐसे ही हमसे सवाल पूछते रहिए हम उनका जवाब खोज कर आप को देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है | सवाल पुछने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद।