आरोग्य आयुर्वेदा तेल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

666
news

आरोग्य आयुर्वेदा तेल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?(arogya ayurveda tel kya hai aur iska istemal kaise karte hai)

मानव शरीर में 210 जोड़ और 206 हड्डियां होती हैं। सभी जोड़ों में एक तरल और चिपचिपा पदार्थ होता है जिसे सिनोवियल फ्लूइड कहा जाता है। द्रव अवस्था और इस घटक की चिपचिपाहट के कारण हमारे शरीर में जोड़ कुशलता से काम करते हैं। वृद्धावस्था, गलत आसन, चोट या मोटापे के साथ यह द्रव जोड़ों से कम होने लगता है जिससे जोड़ों में चिकनाई कम हो जाती है और हड्डियाँ आपस में रगड़ने लगती हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है।सही मात्रा में मौजूद वही सिनोवियल फ्लूड अचानक झटके से शरीर की रक्षा करता है, लेकिन इसके अभाव में जोड़ों के कैप्सूल में सूजन पैदा हो जाती है या यहां तक ​​कि गठिया जैसी खतरनाक बीमारी भी हो जाती है।

ayurved non -

आरोग्य आयुर्वेदा तेल

आरोग्य तेल, एक प्रामाणिक आयुर्वेदिक उत्पाद है। इसमें और कीमती औषधीय पौधों के अर्क शामिल हैं जो हिमालय में पाए जाते हैं। इसका उपयोग लाखों लोगों द्वारा दशकों से किया जा रहा है और इसके जादुई परिणाम सामने आए हैं। संधि आरोग्य तेल, शरीर के दर्द, घुटनों, पीठ दर्द, कंधे के दर्द आदि में दर्द को 10-15 दिनों में कम करने में मदद करता है।

ayurveda non fiiii -

शरीर में जोड़ मजबूत हो जाते हैं और यह जोड़ों के बीच खोए हुए श्लेष द्रव को प्राप्त करने में मदद करता है और जोड़ ठीक से काम करना शुरू कर देता है। यह जोड़ों में उचित और गति को सामान्य वापस लाता है जो वर्षों से दर्द कर रहे हैं और गैर-कार्यात्मक हैं। तेल बाहरी ऊतकों के माध्यम से त्वचा की परतों में प्रवेश करता है और जोड़ों तक पहुंचता है, अब तरल पदार्थ की कमी के कारण जोड़ सूख गए थे और जोड़ के उस हिस्से में रक्त की आपूर्ति फिर से शुरू हो गई थी। रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण, सिनोवियल श्लेष द्रव को बाहर निकालने के लिए मेम्ब्रेन शुरू करता है जो जोड़ों में चिपचिपाहट और चिकनाई देता है। यह क्षतिग्रस्त उपचारों को भी पुन: उत्पन्न करता है और उस क्षेत्र के घायल हिस्सों को ऊतक करता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:क्या हरे अंगूर के वाइन के बहुत फायदे हैं?