अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो क्या होगा ?

565
अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो क्या होगा
अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो क्या होगा

अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो क्या होगा ? ( What happens if the temperature exceeds 50 °C? )

इंसान का स्वभाव बहुत ही चंचल होता है. इसी कारण उसके मन में अजीबो-गरीब सवाल उत्पन्न होते रहते हैं. कभी कभी ये सवाल वास्तविकता से मैच होते हैं तथा कभी कभी इनमें पूरी तरह से काल्पनिकता होती है. ऐसा ही एक सवाल है कि अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता है तो क्या होगा. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

pic -
अधिक तापमान

अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस हो-

50 डिग्री सेल्सियस तापमान होने पर गर्मी बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसका हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि 50 डिग्री तापमान होने पर मानव जीवन संभव ही नहीं है. आमतौर पर विश्व के काफी शहरों में गर्मी के मौसम में काफी बार तापमान 50 डिग्री के आस-पास चला जाता है. हालांकि ऐसे मौसम की वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

weather 1 1615708379 -
50 डिग्री तापमान

हीट स्ट्रेस की समस्या-

ज्यादा तापमान की वजह से हमें हीट स्ट्रेस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. हीट स्ट्रेस को साधारण शब्दों में समझें तो इसका अर्थ होता है कि जब वातावरण में अत्यधिक तापमान हो जाता है, तो हमारा शरीर अपने मूल तापमान को बनाए रखने की कोशिस करता है. वह इस कोशिस में कितना सफल होता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि वातावरण और शारीरिक स्थिति कैसी थी. हमारे शरीर के इस प्रय़ास में हमारा शरीर बहुत थकान भी महसूस करता है.

यह भी पढ़ें: भारत में चली पहली ट्रेन ने कितना लंबा सफर तय किया था ?

अगर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो काफी बार ऐसा भी होता है कि हमारी मांसपेशिया जवाब दे देती हैं तथा इंसान की मौत भी हो सकती है. बेहोसी , चक्कर आना तथा उल्टी की शिकायत ज्यादा तापमान में आम बात है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.