अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा ?

1056
अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा agar credit card ko 6 maah tak activate na kare to kya hoga
अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा agar credit card ko 6 maah tak activate na kare to kya hoga

अगर credit card को 6 माह तक activate ना करें तो क्या होगा ? ( agar credit card ko 6 maah tak activate na kare to kya hoga ? )

वर्तमान समय में credit card की हमें जरूरत पड़ती रहती है. जिसके लिए कई बैंक कुछ वार्षिक फीस भी लेते है. लेकिन काफी बार हम credit card के लिए अप्लाई करते हैं तथा हमारा credit card बनकर हमारे घर भी आ जाता है. लेकिन हमें उसकी कभी जरूरत ही नहीं पडती तथा हम उसको कभी प्रयोग नहीं करते हैं. इसी कारण काफी बार मन में सवाल आता है कि क्या होगा अगर हम credit card को 6 माह तक activate ही ना करें. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

images 1 -
क्रेडिट कार्ड

credit card को 6 माह तक activate ना करें –

अगर आप credit card को 6 माह तक activate ना करें, तो यह आपके बैंक की पॉलिसी पर निर्भर करता है. लेकिन आमतौर पर आप यदि अपना credit card activate करवाते हैं, तो आपके पास फोन करके बैंक की तरफ से आपसे पूछा जाता है कि आपको आपका कार्ड मिला है या नहीं. अगर आप बैंक से क्रेडिड कार्ड बनवाते हैं, तो इसका अर्थ यह होता है कि क्रेडिड कार्ड का आपका अकाउंट बैंक में खुला हुआ है. लेकिन आप उसको प्रय़ोग नहीं कर सकते हैं. लेकिन यदि लंबे समय तक आप अगर अपना क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट नहीं कराते हैं, तो हो सकता है कि बैंक उसको बंद कर दें. लेकिन इसकी संभावना अधिक नहीं होती है. कितने दिन में बैंक आपका क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करता है, इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है. आमतौर पर कम से कम एक साल तक का इंतजार किया जाता है.

images 2 -
क्रेडिट कार्ड

अगर आपका क्रेडिट कार्ड का एकाउंट Open हो गया है, तो आपको इसके लिए वार्षिक फीस तो देनी ही पड़ती है. अगर आप कार्ड का प्रयोग नहीं करते हैं, तो भी आपको इसकी ज्वाइनिंग फीस और वार्षिक फीस देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: किसी भी बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर कैसे करें ?

क्रेडिट कार्ड में बैंक की तरफ से आपको कुछ लिमिट दी जाती है. जितने की आपको लिमिट दी जाती है, उतने रूपये की खऱीददारी आप कर सकते हैं. जब आपकी सैलरी आती है, तो आप वो पैसा अपने क्रेडिट कार्ड के अकाउंट में जमा कर सकते हैं. इससे आपके जरूरी का अचानक पैसे की कमी से नहीं रूकते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.