ITI करने के बाद कौन-सी सरकारी सरकारी नौकरी मिल सकती है?

4093
सरकारी नौकरी
सरकारी नौकरी

यदि आप एक Industrial Training Institutes (ITI)  छात्र हैं या फिर Industrial Training Institutes (ITI) कोर्स करने की योजना बना रहे हैं तो हमेशा सबसे पहले एक सवाल आपके जेहन में आता ही होगा है कि आखिर Industrial Training Institutes (ITI)  करने के बाद हमें जॉब मार्केट में किस तरह की जॉब मिलेगी ? ITI करने के बाद सरकारी क्षेत्र में जॉब की क्या संभावनाएं हैं ?

images 5 -
ITI

आईटीआई छात्रों का सबसे बड़ा नियोक्ता सार्वजनिक क्षेत्र या सरकारी एजेंसियां ​​है. जिन छात्रों ने अपना आईटीआई पूरा कर लिया है वे रेलवे, टेलीकॉम / बीएसएनएल, आईओसीएल, ओएनसीजी, राज्यवार पीडब्ल्यूडी और अन्य जैसे विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों / पीएसयू में रोजगार की तलाश कर सकते हैं. इसके अलावा, वे भारतीय सशस्त्र बलों यानी भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, वायुसेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ और अन्य अर्धसैनिक बलों में भी अपना करियर बना सकते हैं.

सरकारी नौकरी 2021 -
सरकारी नौकरी

अगर सरकारी क्षेत्र में नौकरी की बात है, कई सरकारी संस्थान वैकेंसी निकालती है. जिसमें आईटीआई डिप्लोमा मांगती है. इस कोर्स के बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी पर भी लग सकते हैं. आपकी नौकरी की प्रकृति इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपने ITI करते हुए किस ट्रेड से की है. जैसे ITI आपने इलैक्ट्रिशिन से किया है, ड्राफ्टमैन से किया है या फिर टर्नर से किया है. जैसे अगर इलैक्ट्रिशियन से किया है तो आप बिजली विभाग में लाइन मैन जैसी सरकारी नौकरी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किसान सम्मान निधि का पैसा आधार कार्ड से कैसे चैक करें ?

अगर रेलवे की बात करें तो लोको पायलट जैसी नौकरी भी कर सकते हैं. ITI करने के बाद विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए आपके सामने विकल्प होगें. सरकारी क्षेत्र ऐसी कई नौकरियाँ निकलती है, जिनमें ITI पास करने की अनिवार्यता होती है. इसके अलावा अगर आप ITI करने के बाद अप्रैंटिस रेलवे की तरफ से करते हैं. तो रेलवे की जब नौकरी निकलती है, तो उसमें ऐसे छात्रों को विशेष छूट भी दी जाती है.