क्या आप जानते हैंबारिश के मौसम में कपड़ो की बदबू दूर करने...

बारिश के मौसम में कपड़ो की बदबू दूर करने के कारगर उपाय क्या ?

-

बारिश के मौसम में कपड़ो की बदबू दूर करने के कारगर उपाय क्या ? ( What are the effective ways to remove the smell of clothes during the rainy season? )

गर्मी के मौसम से परेशान होने के बाद जब बारिश के मौसम आता है या सावन का महीना आता है, तो यह हमें बहुत शुकुन देता है. लेकिन कहा भी जाता है कि एक सिक्के के दो पहलू होते हैं. एक तरफ मौसम की खुबशुरती हमें देखने को मिलती हैं, तो एक तरफ इस मौसम में कुछ समस्याओं का सामना भी हमें करना पड़ता है. अगर इन समस्याओं का समाधान हम ढूंढ लेते हैं, तो फिर बाऱिश के मौसम का अपना ही आनंद है.

इसी कारण बारिश के मौसम में आने वाली समस्याओं से संबंधित कई तरह के सवाल हमारे मन में होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि बारिश के मौसम में कपड़ो की बदबू दूर करने के कारगर उपाय क्या ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

बारिश के मौसम
कपड़ों में बदबू

लंबे समय में पानी में भिगोकर रख देना –

कपड़ों को हम काफी बार पानी सर्फ डालकर भिगों देते हैं. ताकि इनका मैल आसानी से कट जाएं. लेकिन लापरवाही की वजह से इसको काफी लंबे समय तक रख देते हैं. जैसे शाम को भिगोकर अगले दिन धोने का प्लान बनाते हैं, तो बारिश के मौसम में उन कपड़ों से बदबू आना आम बात है. अगर कपड़ों को सर्फ में भिगोते हैं, तो उसको 2 या 3 घंटे के बाद धो लेना चाहिएं.

सूखी जगह पर रखें –

आमतौर पर देखने को मिलता है कि बारिश के मौसम में नमी आ जाती है. अगर हम नमी वाले स्थान पर कपड़ों को रख देते हैं, तो इसकी वजह से उनमें बदबू पैदा होना एक साधारण बात है. यहीं कारण है कि जब कपड़ों को रखें, तो उसे नमी वाली जगह पर रखने से बचना चाहिएं. अगर सूखी जगह पर कपड़ें रखते हैं, तो उसमें बदबू हीं होती है.

कपड़ो की बदबू
कपड़ों में बदबू

नींबू का रस या सिरका-

कपड़ों की बदबू को दूर करने में नींबू का रस हमारे लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए हमें नींबू का रस पानी में मिलाना और उसमें कपड़े धों लें. इसके अलावा ऐसा भी कर सकते हैं, जहां से कपड़ों में बदबू आती है, वहां पर नींबू मिला हुआ पानी का घोल लगाएं तथा उसके बाद कपड़ों को साफ पानी में अच्छे से धो लें. दरअसल, नींबू अम्लीय प्रकृति का होता है.

जिसकी वजह से यह मटमैली गंध पैदा करने वाले कवक को खत्म कर देता है. जिसकी वजह से हमारे कपड़ों में बदूब आनी बंद हो जाती है. इसके अलावा सिरका का प्रय़ोग भी किया जा सकता है. इनकी प्रकृति भी अम्लीय होती है. ठीक नींबू की तरह जहां से दूर्गंध आती है, वहां पर सिरका डालें तथा उसके बाद कपड़ों को सादे पानी से धों लें. ऐसा करने से भी कपड़ों की गंध समाप्त हो जाती है.

यह भी पढ़ें : विश्व में कौन से देशों में जल की कमी है ?

वर्तमान समय में कपडे धोने के लिए आने वाले सर्फ खुशबुदार आते हैं. कपड़ों को धोते वक्त खुशबुदार सर्फ का इस्तमाल करें. इसके अलावा कपड़े को लगभग 10-15 मिनट के लिए फैब्रिक सॉफ्नर में भिगोएं. ऐसा करने से उनमें बदबू नहीं आती है. जहां पर हम कपड़े रखते हैं या कपड़ों की अलमारी में हम चॉक या सिलिकॉन का इस्तमाल कर सकते हैं. इनको वहां रख सकते हैं. इनके पाउच रखने से कपड़ों में बदबू नहीं आएगी.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc. 

Kapil Jakhar
Kapil Jakharhttp://news4social.com/
Motivational Speaker , Comedian, Content writer , Anchor & Sayar

Latest news

7 For All Mankind Men’s Slimmy in, Timeless Black, 28

Price: (as of - Details) 5 pocket styling; zip fly9.5 cover black denim10.25 inch front rise15 inch leg...

मोहम्मद कैफ ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी भारत की प्लेइंग इलेवन, कप्तान रोहित शर्मा को बताया ‘विजयी मंत्र’

मोहम्मद कैफ ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी भारत की प्लेइंग इलेवन, कप्तान रोहित शर्मा...

TBT The Body Temple High Absorption Coenzyme Q10 CoQ10 200 mg with Piperine Extract 5 mg (60 capsules (Pack of 1))

Price: (as of - Details) ✅ HIGH BIO-AVAILABLE COENZYME Q10: The Body Temple Coenzyme Q10 100mg is formulated...

लालू के समधी अजय यादव को कांग्रेस में झटका, बोले- सीनियर नेताओं को निपटाने की साजिश है

लालू के समधी अजय यादव को कांग्रेस में झटका, बोले- सीनियर नेताओं को निपटाने की साजिश...

पटना में फंदे से झूल चुका था पति, पत्नी ने दुपट्टे वहीं लगा ली फांसी; सत्तू बेचने वाले परिवार का दुखद अंत

पटना में फंदे से झूल चुका था पति, पत्नी ने दुपट्टे वहीं लगा ली फांसी; सत्तू...

महागठबंधन की रैली में पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण क्यों सुना रहे हैं तेजस्वी यादव?

महागठबंधन की रैली में पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण क्यों सुना रहे हैं तेजस्वी यादव? राष्ट्रीय...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you