Weather News Updates : पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव, अब दिन में भी पहनने पड़ेंगे गरम कपड़े

78

Weather News Updates : पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी के मौसम में बड़ा बदलाव, अब दिन में भी पहनने पड़ेंगे गरम कपड़े

UP Weather News Updates- सुलतानपुर जिले के मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, लेकिन उन्होंने प्रदेश में बरसात होने की संभावना से इनकार किया है। पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले सप्ताह तक लोगों को दिन में भी गर्म कपड़े पहनने पड़ेंगे

लखनऊ. UP Weather News Updates- मानसून की विदाई के साथ ही उत्तर प्रदेश के मौसम बड़ा बदलाव देखा जा रहा है। सुलतानपुर सहित आसपास के जिलों में तेज पछुआ हवायें चल रही हैं, जिसके चलते ठंड में इजाफा हो रहा है और पारा नीचे लुढ़क रहा है। सुबह-शाम का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है। पिछले पांच दिनों से धीरे-धीरे ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी थी, लेकिन पहाड़ों से आ रही पछुआ हवाओं ने मौसम में तेज ठंड पैदा कर दी है। हर दिन पारा लुढ़क रहा है। मौसम विभाग की संभावनाओं के अनुसार आने वाले सप्ताह तक लोगों को दिन में भी गर्म कपड़े पहनने पड़ेंगे। सुलतानपुर में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीच रहने की उम्मीद है।

अब बारिश की संभावना नहीं
मौसम विभाग ने कहा है कि इस साल मानसून 15 दिन पहले सक्रिय हुआ और 46 सालों में सातवीं बार सबसे देरी से वापसी है। हालांकि, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती दबाव विकसित हो रहा है जिससे एकबार फिर मौसम के बेपटरी होने की आशंका है। फिलहाल प्रदेश में बारिश होने की संभावना न के बराबर है।

बोले मौसम विज्ञानी

सुलतानपुर जिले के मौसम के जानकार डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि 1975 के बाद से ऐसा सातवीं बार हुआ है जब मानसून ने देर से वापसी की है। हालांकि, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी एवं आस-पास के इलाकों में मंगलवार तक एक चक्रवाती परिसंचरण के विकसित होने की संभावना है। इसके पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके चलते अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, लेकिन उन्होंने प्रदेश में बरसात होने की संभावना से इनकार किया है।

यह भी पढ़ें : पछुआ हवाओं ने सर्द किया मौसम, इस हफ्ते यूपी के कई जिलों में और गिरेगा तापमान






Show More










उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News