विदेश में भी पहुंची हिंसा की आंच!

383
विदेश में भी पहुंची हिंसा की आंच!
विदेश में भी पहुंची हिंसा की आंच!

रेप के दोषी करार दिये गये डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के समर्थकों द्वारा देश के कई हिस्सों में हिंसा फैलाने की खबर अब विदेश में भी जा पहुंची है। जी हां, डेरा समर्थकों ने बाबा के दोषी करारा दिये जाने के बाद हरियाणा में जमकर उपद्रव मचाया, जिसकी आंच देश के कई हिस्सों समेत विदेश में भी देखने को मिली है। कल से हरियाणा के पंचकुला में धारा 144 लागू किया गया है, इस धारा के तहत यह प्रावधान है कि एक जगह पर तीन-चार लोग एकत्रित नहीं हो सकते है। इसके साथ ही राज्य के कई हिस्सों में पुलिस ने हाई अलर्ट घोषित किया है। आपको बता दें कि शुक्रवार को हरियाणा समेत कई जगहों पर हिंसा का नजारा देखा गया, इसके दौरान कई लोगों की जान भी जा पहुंची है।

खबर के मुताबिक, ऑस्‍ट्रेलिया ने बलात्कार के एक मामले में स्वयंभू बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहराए जाने पर भड़की हिंसा के बाद भारत की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए उन्हें अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा है। साथ ही आपको बता दें कि सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के हजारों समर्थकों ने आज जमकर उपद्रव किया, वाहनों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों में आग लगाया।

क्या था मामला..
साल 2002 के बलात्कार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत में राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद यह हिंसा भड़की। जी हाँ, बाबा राम रहीम पर साल 2002 में रेप का मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसका फैसला अब आया है। फैसलें में बाबा को दोषी करार दिया गया है।

विदेश में हिंसा की आंच..
खबर के मुताबिक, विदेश मामलों एवं व्यापार विभाग द्वारा जारी परामर्श में भारत जाने वाले यात्रियों को बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह मानने के लिए कहा गया है। विदेश में भारतीय नागरिकों को हिदायत दी गई है कि वो ऐसे किसी हिंसा में किसी भी प्रकार से शामिल न हो। साथ ही सुझाव में यह कहा गया है कि स्थानीय परिवहन को बाधित किया गया है।

आपको बता दें कि हिंसा के बाद से कई सड़कों को बंद कर दिया गया है और रेलगाड़ियां रद्द की गई है। 25 अगस्त 2017 को आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा के नेता को दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा और पंजाब तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं। इन इलाकों में 30 अगस्त 2017 तक अनधिकृत रूप से एकत्रित होने पर प्रतिबंध है। इसके साथ ही विदेश में भी भारतीयों को बड़ी संख्या में एकत्रित होने से बचने के लिये कहा गया है, क्योंकि यह हिंसक हो सकता है। आपको यह भी बता दें कि चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है। आपकी सुरक्षा पर असर डालने वाली जानकारियों के लिए मीडिया पर नजर रखें।