टेस्ट में भी बेस्ट बने विराट कोहली, स्मिथ को पछाड़ हासिल की नंबर 1 टेस्ट रैंकिंग

0

भारत भले ही अपने पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड से हार गया हो. लेकिन विराट कोहली ने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. जिसकी चारो तरफ खूब सरहाना भी की जा रही है. क्रिकेट के इस दौर में कप्तान कोहली एक के बाद एक कीर्तिमान रचते जा रहे है.

आपको बता दे बल्लेबाजी से एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाते जा रहे विराट कोहली अब टेस्ट क्रिकेट के भी बादशाह बन गए हैं. वह टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस रेस में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है. स्टीव स्मिथ पर बॉल टैंपरिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध लगा हुआ है. विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 200 रन बनाए. जिसके बाद से वह बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं.

विराट कोहली ने रेटिंग की रेस में टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली को इस बार आईसीसी रेटिंग में 934 रेटिंग मिली है. ये किसी भी भारतीय द्वारा हासिल की गई अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग है.

तीनो फॉर्मेट में नंबर 1 पोजीशन हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने विराट

स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ना सिर्फ टेस्ट रैंकिंग में अव्वल स्थान पर काबिज़ हो गए है. बल्कि उन्होंने एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में नंबर 1 पोजीशन हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाडी बन गए है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 934 की रैंकिंग हासिल की है. वनडे में 911 की रेटिंग हासिल की. वहीं 2014 में टी20 में उन्होंने 897 की रेटिंग हासिल की थी. विराट कोहली इस समय कितनी प्रचंड फॉर्म में है इसका अंदाज़ा इन आकड़ो से लगाया जा सकता है.

आईसीसी रैंकिंग के अनुसार टेस्ट क्रिकेट के पांच बल्लेबाज

1 . विराट कोहली, भारत                  934
2. स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया           929
3. जो रूट, इंग्लैंड,                             865
4. केन विलियमसन, न्यूजीलैंड    847
5. डेविड वॉर्नर, ऑस्ट्रेलिया            820

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 9 =