Video: स्टोक्स से हाथ मिलाने से इनकार, पाक प्लेयर से मिला ज्ञान जिंदगीभर नहीं भूलेंगे इंग्लिश कप्तान

130
Video: स्टोक्स से हाथ मिलाने से इनकार, पाक प्लेयर से मिला ज्ञान जिंदगीभर नहीं भूलेंगे इंग्लिश कप्तान


Video: स्टोक्स से हाथ मिलाने से इनकार, पाक प्लेयर से मिला ज्ञान जिंदगीभर नहीं भूलेंगे इंग्लिश कप्तान

मुल्तान: तेज गेंदबाज मार्क वुड (4/65) ने नई गेंद से तीन विकेट लिए जिससे इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट टेस्ट मैच में 26 रन से रोमांचक जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। मैच का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स से पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद अली हाथ मिलाने से इनकार करते दिख रहे हैं। कुछ लोग अली की आलोचना इसके लिए करते दिखे, लेकिन मामले की सच्चाई कुछ और ही है।

इंग्लिश टीम अंपायर के फैसले से पहले ही मनाने लगी थी जश्न

दरअसल, जब रोबिन्सन की गेंद पर अली का कैच 103वें ओवर की पहली गेंद पर ओली पोप ने लपका। इस पर अंपायर ने उंगली उठा दी। पाकिस्तानी क्रिकेटर को इस बात का यकीन नहीं था कि गेंद बल्ले पर लगी है। उन्होंने DRS लिया, लेकिन इंग्लिश टीम जश्न मनाने लगी थी। अभी रिव्यू चल ही रहा था कि अपनी जीत को लेकर निश्विंत बेन स्टोक्स अली के पास हाथ मिलाने पहुंच गए। इस पर अली ने कुछ कहा तो वह दूर हट गए और फिर अपने साथियों के पास चले गए।

बेन स्टोक्स से हाथ मिलाने से मोहम्मद अली ने किया इनकार

स्टोक्स को हालांकि यह सीख मिल गई होगी कि जब तक पूरी तरह से मैच खत्म नहीं हो जाता तब तक विपक्षी टीम के खिलाड़ी से इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए। बता दें कि जीत के लिए 355 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम मैच के चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 328 रन बनाकर आउट हो गई। इंग्लैंड ने रावलपिंडी में पहला टेस्ट मैच 74 रन से जीता था। तीसरा टेस्ट मैच 17 दिसंबर से कराची में खेला जाएगा।

1959 के बाद पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच हारा पाकिस्तान

दूसरी पारी शानदार शतक लगाने वाले हैरी ब्रुक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। पाकिस्तान की टीम 1959 के बाद अपनी धरती पर पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच हारी है। उसने पिछली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट गंवाया था। चौथे दिन की शुरुआत पर पाकिस्तान को जीत के लिए 157 रन और चाहिए थे। छह विकेट भी शेष थे। फहीम अशरफ (10) को जो रूट ने तो जल्दी चलता कर दिया। सउद शकील (94) और मोहम्मद नवाज (45) ने छठे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी कर मैच का रोमांच बढ़ा दिया।

वुड ने आखिरकार नई गेंद से पहले ही ओवर में नवाज को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया और लंच से पहले आखिरी ओवर में सउद को भी आउट कर इंग्लैंड की जीत लगभग निश्चित कर दी। हालांकि सउद का आउट होना विवादास्पद भी रहा। विकेटकीपर ओली पोप ने लेग साइड की तरफ नीचे रहता हुआ कैच लिया। मैदानी अंपायर अलीम दर ने आउट दिया लेकिन सही निर्णय देने के लिए तीसरे अंपायर की मदद ली। तीसरे अंपायर ने कई रिप्ले देखने के बाद गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया।

पाकिस्तान होड़ से बाहर
इस मैच के बाद टेस्ट चैंपियनशिप की रेस भी रोमांचक हो गई है। इंग्लैंड इस जीत के बाद पांचवें स्थान पर आ गया है जबकि पाकिस्तान की टीम छठे पर है। पाकिस्तान की टीम फाइनल की होड़ से लगभग बाहर हो गई है। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे छह मैच जीतने ही होंगे। इनमें दो बांग्लादेश के खिलाफ जबकि चार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैं। इंग्लैंड की जीत के बाद न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज टीम के रास्ते फाइनल के लिए बंद हो गए। अभी टॉप-4 टीमों में पहले पर ऑस्ट्रलिया, दूसरे पर साउथ अफ्रीका, तीसरे पर श्रीलंका और चौथे पर भारत है।

Pak vs Eng: इमाम और शकील की फिफ्टी से पाकिस्तान की दमदार वापसी, रोमांचक स्थिति में मुल्तान टेस्टnavbharat times -Babar Azam: नौसिखिये की तरह गच्चा खा गए बाबर आजम, बोल्ड होने के बाद देने लगे विराट कोहली जैसा रिएक्शनnavbharat times -PAK vs ENG, 2nd Test: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को किया मटियामेट, लगातार दूसरे टेस्ट में दी शर्मनाक हार



Source link