Video: तालिबान से जंग की तैयारी में ताजिकिस्‍तान, इतिहास का सबसे बड़ा युद्धाभ्‍यास किया

258


Video: तालिबान से जंग की तैयारी में ताजिकिस्‍तान, इतिहास का सबसे बड़ा युद्धाभ्‍यास किया

हाइलाइट्स

  • ताजिकिस्‍तान ने युद्ध की तैयारी को मजबूत करने के लिए अपने इतिहास का सबसे बड़ा युद्धाभ्‍यास किया
  • तालिबान की बढ़त को देखते हुए ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के आदेश पर सुबह 4 बजे सेना अलर्ट हुई
  • यही नहीं ताजिकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान की सीमा पर 20 हजार अतिरिक्‍त सैनिकों को तैनात किया है

काबुल
अफगानिस्‍तान में तालिबान राज की बढ़ती आहट के बीच ताजिकिस्‍तान ने युद्ध की तैयारी को मजबूत करने के लिए देश के इतिहास में सबसे बड़ा युद्धाभ्‍यास किया है। अफगानिस्‍तान में तालिबान की बढ़त को देखते हुए ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमोमाली राखमोन के आदेश पर सुबह 4 बजे 2,30,000 सदस्‍यों वाली सेना को अलर्ट किया गया। ताजिकिस्‍तान ने अफगान सीमा पर 20 हजार अतिरिक्‍त सैनिकों को तैनात किया है।

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक सेना के तैयारियों की यह जांच सोवियत संघ से अलग हुए इस देश में करीब 30 साल के इतिहास में सबसे बड़ा है। इस अभ्‍यास ताजिक सेना ने सभी तरह के हथियारों का परीक्षण किया। इसमें जमीनी सेना, हवाई और तोपखाने के हथियार शामिल हैं। इस पूरे अभ्‍यास का ताजिकिस्‍तान के सरकारी टीवी पर प्रसारण भी किया गया। अभ्‍यास के अंत में सेना ने परेड भी निकाला जिसका नेतृत्‍व खुद राष्‍ट्रपति इमोमाली राखमोन ने किया।
तालिबान का खूनी खेल, पाकिस्‍तान की शह पर 100 नागरिकों की हत्‍या की, मैदान में सड़ रहीं लाशें
‘हमारी सीमा के पास स्थिति बहुत जटिल’
राष्‍ट्र‍पति राखमोन ने सेना का आह्वान किया कि वे क्षेत्र की शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए तैयार रहें। उन्‍होंने कहा, ‘हमारे पड़ोसी देश अफगानिस्‍तान में खासतौर पर उत्‍तरी इलाके में हमारी सीमा के पास स्थिति बहुत जटिल और अस्थिर हो गया है।’ राखमोन ने कहा, ‘यह दिन-प्रतिदिन तथा प्रत्‍येक घंटे और ज्‍यादा जटिल होता जा रहा है। उन्‍होंने सशस्‍त्र बलों का आह्वान किया कि वे किसी संभावित खतरे का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखें ताकि देश की सीमा की सुरक्षा की जा सके।

राखमोन वर्ष 1994 से सत्‍ता संभाल रहे हैं और उन्‍होंने अपने रूसी सहयोगी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से इस संबंध में बात की है। रूसी राष्‍ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान की स्थिति पर चर्चा की है। उसने कहा कि यह फोन कॉल ताजिकिस्‍तान की ओर से किया गया था। ताजिकिस्‍तान ने यह अभ्‍यास ऐसे समय पर किया है जब रूस ने ऐलान किया है कि वह अगले महीने ताजिकिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान की सेना के साथ मिलकर अफगान सीमा के पास बड़ा युद्धाभ्‍यास करेगा।
navbharat times -अमेरिकी वायुसेना ने अफगानिस्‍तान में बरसाए बम, तबाह किए तालिबान के ठिकाने
देश के आधे हिस्‍से पर अब तालिबान राज: US
इन दिनों तालिबान ने ताजिकिस्‍तान की सीमा के पास अपने हमले तेज कर दिए हैं। तालिबान का दावा है कि उसने देश के 90 फीसदी इलाकों पर कब्‍जा कर लिया है लेकिन अमेरिका का मानना है कि देश के आधे हिस्‍से पर अब तालिबान राज है। तालिबान ने ताजिकिस्‍तान से लगती मुख्‍य सीमा चौकी शिर खान बंदर पर कब्‍जा कर लिया है।



Source link