Varanasi Dev Diwali: पहली बार देव दीपावली में राष्‍ट्रपति पहुंचेंगी, 7 नवंबर को वाराणसी में होगा भव्य आयोजन

233
Varanasi Dev Diwali: पहली बार देव दीपावली में राष्‍ट्रपति पहुंचेंगी, 7 नवंबर को वाराणसी में होगा भव्य आयोजन

Varanasi Dev Diwali: पहली बार देव दीपावली में राष्‍ट्रपति पहुंचेंगी, 7 नवंबर को वाराणसी में होगा भव्य आयोजन

President Draupadi Murmu: देव दीपावली पर इस बार राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वाराणसी पहुंचेंगी। इस दौरान सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। राष्‍ट्रपति काशी के अर्द्धचंद्राकार घाटों की शृंखला के अंतिम छोर पर नए बने नमो घाट पर देव दीपावली का पहला दीप मां गंगा को समर्पित करने के बाद सजे हुए क्रूज पर सवार होकर 84 घाटों और गंगा पार रेती पर 12 लाख दीपों के जलने से दमकते अद्भुत-अलौकिक चंद्रहार को निहारेंगीं।

 

हाइलाइट्स

  • काशी में दीपों से दमकते अलौकिक चंद्रहार को निहारेंगीं राष्‍ट्रपति मुर्मू
  • विश्‍वनाथ धाम के आकर्षण के चलते तीन के बजाए पांच दिन रुकेंगे पर्यटक
  • पांच सौ होटल-गेस्‍ट हाउस, पेइंग गेस्‍ट हाउस एक महीने पहले ही बुक हो चुके
वाराणसी: काशी नगरी में दीपावली की धूम के बाद पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र देव दीपावली उत्‍सव की तैयारियों ने जोर पकड़ा है। कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण के कारण देव दीपावली का आयोजन 7 नवंबर को किया जाएगा। दिव्‍य और भव्‍य विश्‍वनाथ धाम देश-दुनिया के सामने आने के बाद होने वाले इस जन उत्‍सव के रंग इस बार ज्‍यादा चटख होंगे। ऐसा इसलिए भी है कि पहली बार देश के किसी राष्‍ट्रपति की देव दीपावली उत्‍सव में मौजूदगी होगी। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के उत्‍सव में शामिल होने के संकेत मिलने से प्रशासन तैयारी में जुट गया है। राष्‍ट्रपति काशी के अर्द्धचंद्राकार घाटों की शृंखला के अंतिम छोर पर नए बने नमो घाट पर देव दीपावली का पहला दीप मां गंगा को समर्पित करने के बाद सजे हुए क्रूज पर सवार होकर 84 घाटों और गंगा पार रेती पर 12 लाख दीपों के जलने से दमकते अद्भुत-अलौकिक चंद्रहार को निहारेंगीं। इस मौके पर उनके साथ प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ होंगे।

सजेगा पूरा शहर, लेजर शो भी

राष्‍ट्रपति बनने के बाद देव दीपावली उत्‍सव का पहला मौका होगा, जब द्रौपदी मुर्मू काशी नगरी में होंगी। इससे पहले कोरोना संकट काल के बाद वर्ष 2020 में बनारस के सांसद और पीएम नरेंद्र मोदी देव दीपावली पर मौजूद थे। देव दीपावली उत्‍सव में पहली बार राष्‍ट्रपति के आने को देखते हुए पूरे शहर को सजाने की योजना है। हर सड़क-चौराहे जगमग होंगे। काशी के गौरवशाली अतीत के साथ बदलते बनारस की झांकी सामने होगी। अस्‍सी से राजघाट के बीच घाटों को अलग-अलग थीम पर सजाने का प्‍लान है तो लेजर शो से घाटों की निराली छटा बिखरेगी। देव दीपावली से पहले गंगा तट पर तीन दिनी गंगा महोत्‍सव में संगीत जगत के नामचीन सितारे सुर और ताल की धारा प्रवाहित करेंगे।

विश्‍वनाथ धाम का भी आकर्षण

इस बार देव दीपावली उत्‍सव से बनारस के अर्थशास्‍त्र का नया अध्‍याय लिखा जाएगा। यह पहला मौका है जब देव दीपावली उत्‍सव देखने की चाहत रखने वाले पर्यटकों ने विश्‍वनाथ धाम की अलौकिक छटा निहारने और क्रूज से गंगा यात्रा का आनंद लेने के लिए होटलों में तीन दिन की जगह पांच दिन की बुकिंग करवाई है। बता दें कि बीते साल दिसंबर में लोकार्पण के बाद से अब तक विश्‍वनाथ धाम में 5 करोड़ से ज्‍यादा सैलानी और श्रद्धालुओं का आगमन हुआ है।

कारोबारियों के चेहरे खिल उठे

पर्यटकों की आमद के साथ ठहराव के दिन बढ़ने से पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं। बनारस होटल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष गोकुल शर्मा की मानें तो देव दीपावली के लिए सितारा होटलों से लेकर गली-गली खुले पांच सौ होटल-गेस्‍ट हाउस, पेइंग गेस्‍ट हाउस एक महीने पहले ही बुक हो चुके हैं। नाव-बजड़ों और क्रूज की बुकिंग भी पूरी हो चुकी है। ट्रेवेल्‍स की गाड़ियों और टैक्‍सी की मांग पूरी करने को आसपास के जिलों से छोटे चार पहिया वाहन मंगाए जा रहे हैं। पर्यटकों के ज्‍यादा दिन रुकने से होटलों के अलावा शहर में खुले पांच सौ से ज्‍यादा रेस्त्रां, तीन सौ से ज्‍यादा ट्रैवल एजेंसी, दो हजार नाव-बजड़े के मालिक, साड़ी और हस्‍तशिल्‍प विक्रेता, सड़क किनारे लगने वाले खाद्य सामग्री के अनगिनत ठेले समेत टैक्‍सी-ऑटो व रिक्‍शा वालों तक की जेब भरना तय है।

नौका बुकिंग से जुड़े आंकड़े

  • नाव किराया क्षमता
  • बड़ा बजड़ा (दो तल) “2 लाख 40
  • बजड़ा “1.30 लाख 18
  • मोटर बोट “80 हजार 30
  • बड़ी नाव “45 हजार 15
  • छोटी नाव “40 हजार 10

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News