Varanasi: पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी में 60 रुपये में बिक रहा टमाटर, इतनी भीड़ उमड़ी कि सिक्‍योरिटी लगानी पड़ी

8
Varanasi: पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी में 60 रुपये में बिक रहा टमाटर, इतनी भीड़ उमड़ी कि सिक्‍योरिटी लगानी पड़ी

Varanasi: पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी में 60 रुपये में बिक रहा टमाटर, इतनी भीड़ उमड़ी कि सिक्‍योरिटी लगानी पड़ी

यूपी सरकार ने आम जनता को महंगाई से निजात दिलाने के लिए सस्‍ता टमाटर मुहैया कराने का आदेश दिया है। वाराणसी की पहाड़िया मंडी में 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचा जा रहा है। सस्‍ता टमाटर खरीदने के लिए इतने लोग आ रहे हैं कि व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए पूर्व सैनिकों की तैनाती करनी पड़ी है।

 

पूर्व सैनिक टमाटर बेच रहे
वाराणसी: देश की सब्‍जी मंडियों में टमाटर के बढ़ते दामों से लोग परेशान हैं। इस बीच, वाराणसी की पहाड़िया मंडी में सस्‍ता टमाटर खरीदने वालों की भीड़ मची हुई है। दरअसल यहां 60 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर बिक रहा है। लोगों को नियंत्रित करने के लिए मंडी परिषद के अधिकारियों को सुरक्षाकर्मी तैनात करने पड़े हैं। मंडी सचिव के निर्देश पर पहडिया में गेट नंबर एक पर पूर्व सैनिकों की मदद से पिछले दो दिनों से टमाटर बेचा जा रहा है। आपको बता दें कि पहाड़िया पूर्वांचल की सबसे बड़ी सब्‍जी और फल मंडी है। यहां जनता को महंगाई की मार से राहत देने के लिए मंडी समिति प्रति व्‍यक्ति एक किलो टमाटर 60 रुपये किलो बेच रही है। शर्त ये है कि टमाटर खरीदने वाले को अपना आधार कार्ड दिखाना होगा।इन दिनों बाजार में फुटकर में टमाटर 120 से 130 रुपये किलो तक बिक रहा है। हालांकि मंडियों में 100 रुपये तक मिल जा रहा है पर इससे किचन का बजट पूरी तरह बिगड़ गया है। महंगे टमाटर को देखते हुए यूपी सरकार ने मंडियों में कम से कम दाम में उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है। इसके बाद वाराणसी की पहाड़िया मंडी में स्‍टाल लगाकर 60 रुपये किलो के हिसाब से टमाटर बेचे जा रहे हैं। सस्‍ता टमाटर खरीदने के लिए इतनी भीड़ उमड़ रही है कि सुरक्षाकर्मी तैनात करने पड़े हैं। मंडी निरीक्षक नागेंद्र सिंह ने बताया कि पूर्व सैनिकों की निगरानी में टमाटर बेचा जा रहा है।

सिर्फ 79 लोगों को ही मिल पाया सस्‍ता टमाटर

हालांकि सीमित उपलब्‍धता के चलते बुधवार को मंडी आए सिर्फ 79 लोगों को ही कम दाम में टमाटर मिल पाया। बाकी लोगों को निराश होकर घर वापस लौटना पड़ा। बुधवार को मंडी में टमाटर का थोक रेट 2500 से 2800 रुपये प्रति कैरट था। कारोबारियों का मानना है कि 15 अगस्‍त से पहले भाव कम होने की उम्‍मीद नहीं है। बुधवार को मंडी में 3 हजार कैरेट टमाटर पहुंचा। टमाटर के आढ़ती रवि सोनकर का कहना है कि बेंगलुरु में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की वजह से ज्‍यादातर किसानों की टमाटर की फसल सूख गई। इस वजह से मंडियों में भाव में तेजी आ गई है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News