UP Panchayat Chunav Re-Poll: यूपी पंचायत उपचुनाव में 21000 ग्राम पंचायतों के लिए वोटिंग, लखनऊ, कानपुर, समेत जानें उत्तर प्रदेश के जिलों का हाल

217

UP Panchayat Chunav Re-Poll: यूपी पंचायत उपचुनाव में 21000 ग्राम पंचायतों के लिए वोटिंग, लखनऊ, कानपुर, समेत जानें उत्तर प्रदेश के जिलों का हाल

हाइलाइट्स:

  • यूपी में इसी साल मार्च में हुए थे यूपी पंचायत चुनाव
  • मई में आया यूपी पंचायत चुनाव का रिजल्ट
  • कई प्रधानों की रिजल्ट से पहले तो कई कि बाद में हुई मौत
  • यूपी में लगभग 21 हजार ग्राम पंचायतों का नहीं हो पाया था गठन

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में शनिवार को पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। उपचुनाव की काउंटिंग 14 जून को होगी। प्रदेश में लगभग 21 हजार ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सका है। ऐसे में खाली पड़ी सीटों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के खाली पदों पर चुनाव करा रहा है।

लखनऊ की 158 सीटों पर शनिवार को उप चुनाव हो रहे हैं। एडीओ पंचायत एसके सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव में जिन सीटों पर नामांकन नहीं हुए थे या जो सीटें किसी कारणवश रिक्त रह गईं। उन पर उपचुनाव करवाया जा रहा है।

जिले की 158 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, इनमें सरोजनीनगर और मोहनलालगंज में प्रधान पद के एक-एक सीट शामिल है। सरोजनीनगर में भी बीडीसी पद के लिए भी निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न करवाई जा रही है। इसके अलावा 155 सीटों पर सदस्य क्षेत्र पंचायत पद के लिए मतदान हो रहा है। हर मतदान केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

गाजियाबाद ग्राम पंचायत के कुल सदस्यों के लिए 2141 सीट हैं। इनमें से त्रिस्तरीय चुनाव के दौरान 1046 सीट पर एक भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था। इन सीटों पर प्रत्याशी नहीं होने के कारण जिले के 96 ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण समारोह भी संपन्न नहीं हो पाया है। इसके अलावा रजापुर ब्लॉक के गांव युसुफपुर मनोटा के ग्राम प्रधान की चुनाव के बाद मौत हो गई थी। इसके लिए भी वोटिंग हो रही है। ग्राम पंचायत की खाली 75 सीटों के लिए 49 बूथ बनाए गए हैं।

इसी तरह से भोजपुर ब्लॉक में 39 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 82 प्रत्याशी मैदान में हैं। यहां 26 बूथ बनाए गए हैं। हालांकि 6 सीट के लिए किसी ने भी नामांकन पत्र फाइल नहीं किया है। लोनी ब्लॉक में 18 सीटें खाली हैं। इनके लिए 36 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव के लिए 6 बूथ बनाए गए हैं।

मुरादनगर ब्लॉक में छह सीट के लिए चुनाव हो रहा है। यहां 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। रजापुर ब्लॉक में ग्राम पंचायत सदस्य की 12 सीट के लिए 31 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां 12 बूथ बनाए गए हैं।

मुजफ्फरनगर में ग्राम पंचायत सदस्य के 83 पदों पर शनिवार को मतदान चल रहा है। दो नवनिर्वाचित प्रधान की मौत के बाद रिक्त सीटों पर वोट पड़ेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉक्टर संजीव बालियान के तेहरे भाई जितेंद्र बालियान और ग्राम पंचायत बरला की प्रधान की कोरोना से मौत हो गई थी। मोरना ब्लॉक के भोपा में वार्ड 36 पर बीडीसी सदस्य पद पर चुनाव हो रहा है।

आगरा में शनिवार को 160 पदों के लिए 43,957 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। 54 ग्राम पंचायतों में 156 ग्राम पंचायत सदस्यों, तीन प्रधान और एक क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव हो रहा है। ग्राम पंचायत सदस्य के 2239 रिक्त पदों के लिए 2704 नामांकन हुए थे, 2083 पदों पर निर्विरोध चुनाव हो गया है। ग्राम प्रधान के चार रिक्त पदों में से एक पर निर्विरोध चुनाव हो गया है।

अलीगढ़ में 155 बूथों पर 74 हजार मतदाता जोनल और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की निगरानी में वोटिंग कर रहे हैं। 123 पंचायतों में कुल 421 पदों पर चुनाव हो रहे हैं। 155 बूथ बने हैं। दो बीडीसी और एक प्रधान पद के लिए भी मतदान होगा। अमरोहा जिले में 597 ग्राम पंचायतों में से चार ग्राम प्रधान प्रत्याशियों की मौत मतगणना से पहले हो गई थी, लेकिन वह चुनाव जीत गए थे। इसी तरह ग्राम पंचायत सदस्य के 7271 पद थे लेकिन, 2571 रिक्त रह गए थे।

सहारनपुर जिले में ग्राम पंचायत सदस्य उपचुनाव में 3081 पदों के लिए वोटिंग चल रही है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत के तहत रिक्त पदों पर चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है।

बाराबंकी में तीन प्रधान,10 बीडीसी सदस्य व 272 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए शनिवार को वोटिंग हो रही है। कुल 164 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं।

फाइल फोटो

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News