Trump on Putin: पुतिन की ‘तारीफ’ में ट्रंप ने पढ़े कसीदे, बोले- यूक्रेन पर की ‘स्मार्ट’ कार्रवाई, अमेरिका ले सकता है सीख!

117

Trump on Putin: पुतिन की ‘तारीफ’ में ट्रंप ने पढ़े कसीदे, बोले- यूक्रेन पर की ‘स्मार्ट’ कार्रवाई, अमेरिका ले सकता है सीख!

वॉशिंगटन : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन के विद्रोही इलाकों, लुहान्स्क और डोनेट्स्क को मान्यता देने के बाद अब वहां सेना भेजने का आदेश दे चुके हैं। उनके इस फैसले की चारों ओर आलोचना हो रही है। न सिर्फ अमेरिका बल्कि कई पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध भी लगा चुके हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के खतरे ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस कड़े फैसले पर पुतिन के साथ हैं। एक राइट-विंग टॉक रेडियो प्रोग्राम पर बोलते हुए ट्रंप ने इस वैश्विक तनाव अपनी चुप्पी तोड़ी है।

पुतिन ने सोमवार को लुहान्स्क और डोनेट्स्क की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी थी। इसके बाद दोनों रूस के लिए ‘अलग देश’ के रूप में अस्तित्व में आ गए हैं। पुतिन के इस फैसले पर ट्रंप ने कहा, ‘This is genius’. उन्होंने कहा, ‘तो पुतिन अब कह रहे हैं कि युक्रेन का एक बड़ा हिस्सा स्वतंत्र है, यह कितना स्मार्ट है? और अब वह अंदर जाकर शांतिदूत बनेंगे। हम भी इसका इस्तेमाल अपनी दक्षिणी सीमा पर कर सकते हैं। मैंने इससे बड़ी शाति सेना पहले कभी नहीं देखी। इतनी बड़ी संख्या में आर्मी टैंक कभी नहीं देखे। वे शांति बनाए रखेंगे। ठीक है।’
Russia Invade Ukraine: यूक्रेन पर ‘आज’ हमला करेगा रूस! अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने किया बड़ा दावा
पुतिन के पुराने फैन हैं ट्रंप
अमेरिका और रूस एक-दूसरे के बेहद पुराने विरोधी हैं। लेकिन ट्रंप पुतिन के पुराने फैन हैं। 2013 में उन्होंने ट्विटर पर लिखा था कि क्या पुतिन मॉस्को में उनके मिस यूनिवर्स समारोह में शामिल होंगे और क्या दोनों ‘बेस्ट फ्रेंड’ बन सकते हैं। हाल के वर्षों में ट्रंप ने कई बार पुतिन की रणनीतिक सूझबूझ की तारीफ की है, इसमें ‘रूसी साम्राज्य’ को दोबारा खड़े करने के इरादे शामिल हैं। उन्होंने पत्रकारों और आलोचकों पर पुतिन की दमनकारी कार्रवाइयों का भी बचाव किया है।

अमेरिका ने रूस पर लगाए प्रतिबंध
यूक्रेन को लेकर पुतिन की हलिया कार्रवाई को यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन माना जा रहा है। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र ने पुतिन के इस फैसले की निंदा की थी। अमेरिका ने भी रूसी बैंकों और कुलीन वर्गों के खिलाफ कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। बाइडन ने कहा कि रूस का यूक्रेन पर हमला अंतरराष्ट्रीय कानूनों का खुलेआम उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि पुतिन के यूक्रेन संबंधी दावों से ‘हममें से कोई मूर्ख नहीं बनेगा।’ बाइडन ने साफ कर दिया कि अगर पुतिन आगे कोई कार्रवाई करते हैं तो प्रतिबंधों को बढ़ाया जाएगा।



Source link