ख़त्म हुआ अमेरिका और चीन के बीच में व्यापार युद्ध

169

अमेरिका और चीन के बीच में व्यापार युद्र आख़िर ख़त्म हो गया है। दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों के बीच में बनी सहमती के बाद अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्र आख़िर समाप्त हुआ। अमेरिका और चीन के बीच में काफी लंबे समय से व्यापार के अंतर को लेकर काफी तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था।

us china finally agree to halt levy of new tariffs for 90 days 1 news4social -

अर्जेंटीना में हुई दोनों राष्टध्यक्षों की मुलाक़ात

अर्जेंटीन में जी-20 शिखर सम्मेलन चल रहा है, यही पर अमेरिका और चीन के बीच में व्यापार को लेकर सहमती बनी है। व्यापार युद्र को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच में यह मसझौता हुआ। अमेरिका नें कहा है की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से आयात होने वाले 200 अरब डॉलर के उत्पादों को लेकर अगले 90 दिनों के लिए कोई शुल्क लगाने नहीं जा रहे है। दोनों राष्ट्रध्यक्षों के बीच में करीब दो घंटों तर मीटिंग हुई थी।

अमेरिका नें चीन के साथ व्यापार घाटे को लेकर लगाए थे कई तरह के शुल्क

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नें कहा था की, चीन के साथ व्यापार में अमेरिका को लगातार घाटा हो रहा है। व्यापार में घाटे को लेकर ही अमेरिका नें चीन से आने वाले उत्पादों को लेकर लगातार शुल्क लगाने शुरु कर दिए थे। जिसको लेकर चीन नें अपनी नाराजगी भी जताई थी, अमेरिका और चीन के बीच में व्यापार को लेकर चल रहे खीचातान को दुनिया नें व्यापार युद्र का नाम दिया।