ये FOOD है आपके दिल के लिए नुकसानदायक, खुद को रखे इनसे दूर

0

दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी होता है अच्छा खानपान, और अच्छा लाइफ़स्टाइल। इसके जरिए आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते है। लेकिन आज के खान पान की वजह से आप को दिल की समस्या हो सकती है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ चीजों से दूर रहने की जरुरत होती है।

एनर्जी ड्रिंक्स और सोडा

लोगों को हल्की सी थकान होने पर वे एनर्जी ड्रिंक्स का सहारा ले लेते है जो की एक तरह से ख़तरनाक होता है। क्योंकि एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो की दिल की धडकनों के लिए खतरनाक होता है। इसी तरह से सोडा आर्टरी की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का ख़तरा बढ़ा देता है।

चिप्स

अगर आप चिप्स खाते है तो यह भी आपके दिल के लिए पुरी तरह से हानिकारक है। कई रिसर्च से खुलासा भी हुआ है कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्यादा सोडियम खाते हो वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते है। चिप्स में काफी मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं. यही नहीं इन चिप्‍स में जरूरत से ज्‍यादा नमक होता है जो दिल की कई और बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार है।

चिकन

आज की तारीख़ में ज्यादातर लोग चिकन खाते है। कुछ लोग चिकन को घर पर बनाकर खाते है तो कुछ लोग बाजार का बना हुआ चिकन खाते है। जैसे की बाजार में मिलने वाला तले, भूने चिकने में काफी मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है जो सीधे तौर पर दिल के लिए ख़तरनाक होता है।

कॉफी

अगर आपको कॉफी पीने की आदत है, और आप अपने दिल को स्वस्थ देखना चाहते है, तो आपको कॉफी से खुद को दूर रखना होगा। वही, ब्लेडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी की भी मात्रा काफी ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी होता है। यह नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देती है।