दुनिया के वो पांच सबसे ख़तरनाक लड़ाकू विमान

0

ये है आज की दुुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

F- 35

F- 35 अमरिकी वायुसेना का लड़ाकू  विमान है। यह पांचवी पीढ़ी का विमान है। F- 35 विमान सिंगल इंजन का है तथा इसमें सिंगल पायलट इसको संचालित कर सकता है। यह लड़ाकू  विमान अमरीकी वायुसेना का अभी तक का सबसे ताकतवर लड़ाकू  विमान है।

युरोफाइटर टाइफून

यह लड़ाकू  विमान यूरोपीय देशों के बहुराष्ट्रीय सहयोगी सैना के द्वारा बनाया गया है। पांचवी पीढी के इस विमान में मॉर्डन सेंसर और वैमानिकी का इस्तेमाल किया गया है। शानदार हथियार और सुपरक्रूज तकनीक से लैस होने के कारण इसे आज की दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ विमान कहा जाता है।

राफेल

फ्रांस के द्वारा बनाया गया है यह विमान दुनिया में अपनी ताक़त का लोहा मनवा चुका है। राफेल आने वाले दिनों में भारतीय वायुसेना को भी मिलने वाला है। यह लड़ाकू  विमान परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

सुखोई एसयू 35

रुस में बना सुखोई एसयू 35 आघुनिक विमानों की गिनती में आता है। यह विमान एसयू 30 का नया विमान है। सिंगल सीट वाला यह लडाकू विमान लंबी दूरी तक मार कर सकता है।

एफ 22 रैपटर

अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन द्वारा तैयार किया गया एफ-22 रैप्टर के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों की सूची में टॉप पर है। सुपर स्टेल्थ तकनीक से लैस होने के कारण यह रडार की पकड़ में नहीं आता। दो इंजन वाले इस अत्याधुनिक विमान की रफ्तार बहुत ज्यादा तेज है।