सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है कद्दू, जानिए ये फायदे

0

नई दिल्ली: यूं तो हम अपने रोजमर्रा की लाइफ में कद्दू की सब्जी जरुर खाते है. काफी लोगों को कद्दू की सब्जी पसंद भी होती है. लेकिन शायद ही आप जानते हो कि कद्दू की सब्जी जितनी ज्यादा खाने में स्वादिष्ट होती है उतना ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है.

आपको बता दें कि इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट संबंधित परेशानियों और हार्ट को स्वस्थ रखती है. तो चलिए जानते है क्या है इसके अन्य फायदे…

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी

कद्दू में ‘विटामिन सी’ काफी मात्रा में होता है जो हमारे शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करता है. वहीं बढ़ी हुई शुगर की मात्रा को कम भी करता है. डायबिटीज रोगियों को हफ्ते में कम से कम दो बार कद्दू का सेवन जरुर करना चाहिए.

पेट को रखे सही

कद्दू हमारे पेट संबंधी समस्याओं का निवारण करता है. यह हमारी पाचन क्रिया को सही रखता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर शामिल होते है. इसी वजह से पेट की कोई भी समस्या आस-पास भटकती नहीं है. ये ही नहीं ये आपको एसिडिटी और पेट की जलन से भी राहत दिलाता है.

कैंसर से रखे दूर

कद्दू में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इसलिए अगर अपने डाइट में नहीं किया है कद्दू को शामिल तो जल्द ही करे. इसके सेवन से आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:  हेल्थ के साथ वजन को मैनेज करने के काम आती है ग्रीन कॉफी

आंखों के लिए लाभदायक

कद्दू में मौजूद ‘विटामिन ए’ आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए रोजाना कद्दू का सेवन करें, कुछ दिनों में आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी.

तनाव से पाए छुटकारा

इसका सेवन करने से तनाव, गुस्सा, अनिद्रा और जैसी समस्याएं दूर रहती है. इसके बवजूद अगर आप पका कद्दू खाते हो तो आपकी स्मरण-शक्ति भी बढ़ती है.