T20 World Cup: रोहित शर्मा दोहरा सकते हैं धोनी वाला कारनामा, ये 5 कारण भारत को बनाएंगे T20 वर्ल्ड चैंपियन!

183
T20 World Cup: रोहित शर्मा दोहरा सकते हैं धोनी वाला कारनामा, ये 5 कारण भारत को बनाएंगे T20 वर्ल्ड चैंपियन!


T20 World Cup: रोहित शर्मा दोहरा सकते हैं धोनी वाला कारनामा, ये 5 कारण भारत को बनाएंगे T20 वर्ल्ड चैंपियन!

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास की पहली चैंपियन टीम इंडिया है, लेकिन 2007 सीजन के बाद से वह अपना प्रदर्शन दोहरा नहीं सकी है। महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले वर्ल्ड कप तक दांव लगाए थे। इस बार टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में उतर रही है। 5 बार वह मुंबई इंडियंस को आईपीएल में चैंपियन बन चुके हैं और सितारों से सजी टीम को खिताब का दावेदार भी माना जा रहा है। हालांकि, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का चोटिल होना भारत के लिए बड़ा झटका है। इसके बावजूद कई वजहें हैं, जिनके आधार पर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनते देखा जा सकता है।

दमदार टीम, शानदार बैटिंग
भारत की सबसे मजबूत पक्ष उसकी बैटिंग है। हिटमैन रोहित शर्मा खुद धाकड़ ओपनर हैं औ टी-20 इंटरनेशनल में उनका रिकॉर्ड दमदार है। उनके अलावा इस फॉर्ममेंट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर के बल्लेबाज कोहली, केएल राहुल टॉप ऑर्डर में उतरेंगे तो सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या मिडल ऑर्डर में मोर्चा संभालेंगे। उनके अलावा अक्षर और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ी फिनिशर के रोल में दिखेंगे। यहां ऋषभ पंत अगर फॉर्म में हों तो यह सोने पर सुहागा होगा। ये सभी वो नाम हैं जो अकेले दम पर गेम जीतने में सक्षम हैं। ऐसा बैटिंग क्रम दुनिया की किसी टीम के पास नहीं है।

फॉर्म में हैं विराट कोहली
पिछले तीन वर्षों से विराट कोहली रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिख रहे थे, लेकिन एशिया कप में शतक के बाद उनके हावभाव बदल चुके हैं। उन्होंने न केवल मैदानी शॉट्स पुराने अंदाज में खेले, बल्कि गेंद को हवाई यात्रा पर भी खूब भेजे। अब उनका बल्ला पुराने अंदाज में रन उगल रहा है तो गेंदबाज सहमे दिखेंगे। उनका स्वाभाविक खेल ही मैदान पर लंबे समय तक टिककर टीम को जीत तक पहुंचाने का है। यही उनसे उम्मीद भी होगी।

हार्दिक पंड्या की फॉर्म में वापसी
पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की सबसे कमजोर कड़ी साबित हुए हार्दिक पंड्या वापसी के बाद से बदल चुके हैं। कहीं अधिक मेच्योर दिख रहे हैं तो बॉलिंग में गहराई है। आईपीएल में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने के बाद उनका कद और भी बढ़ गया है और टीम इंडिया के लिए सुखद बात यह है कि वह उसी अंदाज में प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव X फैक्टर
विराट और रोहित के बाद सबसे होनहार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को आंका जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया से लेकर इंग्लैंड तक के गेंदबाजों के साथ वह मैदान पर खिलवाड़ करते दिखाई दिए हैं, लेकिन असल परीक्षा होनी अभी बाकी है। ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर मौजूदा समय का 360 बल्लेबाज किस तरह खेलता है यह देखने वाली बात है। भारत को अगर टूर्नामेंट जीतना है तो सूर्या को मैदान पर तपना होगा।

रोहित शर्मा का T20I कप्तानी रिकॉर्ड
रोहित शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया तो कप्तानी मिलने के बाद से लगातार झंडे गाड़ रहे हैं। हालांकि, एशिया कप में मिली हार को वह जरूर याद रखेंगे। आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार कप्तानी का मौका मिला है तो उनकी परीक्षा भी होगी। उनपर न सिर्फ टीम को अच्छी शुरुआत देने का प्रेशर है, बल्कि कप्तानी के दबाव को भी कामयाबी में बदलने का भी दबाव होगा। डेथ ओवरों में भारत के डगमगाने के बावजूद यह माना जा रहा है कि रोहित शर्मा इस पहेली से बाहर निकलने का रास्ता खोज लेंगे।
Sourav Ganguly Bcci controversy: कोहली वाला दर्द झेल रहे हैं सौरव गांगुली, पिछले साल BCCI ने इसी तरह विराट से छीनी थी कप्तानी
navbharat times -World T20: डरपोक की तरह खेलती है टीम इंडिया, वर्ल्ड कप से पहले नासिर हुसैन का चुभने वाला दावाnavbharat times -T20 WC 2022: ऑस्ट्रेलिया पहुंचते ही सूर्यकुमार ने बरपाया कहर, T20 विश्व कप से पहले गेंदबाजों को दी चेतावनी



Source link