T20 World Cup: भारत के लिए बुरी खबर, टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं रविंद्र जडेजा

70
T20 World Cup: भारत के लिए बुरी खबर, टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं रविंद्र जडेजा


T20 World Cup: भारत के लिए बुरी खबर, टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं रविंद्र जडेजा

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकते हैं। पीटीआई के मुताबिक उन्हें घुटने की सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है और वह काफी समय के लिए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर हो सकते हैं। रविंद्र जडेजा की घुटने की चोट पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद सामने आई थी और उसके बाद से जडेजा ने काफी मैच मिस किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जडेजा को डॉक्टरों द्वारा घुटने का ऑपरेशन करवाने की सलाह दी गई थी, लेकिन जडेजा ने बात नहीं मानी और इसको हल्के में लेते हुए इंजेक्शन और रिहैब के जरिए अपने आपको फिट रखने की भरपूर कोशिश की।

लेकिन एशिया कप 2022 में एक बार फिर जडेजा के घुटने का दर्द उभरकर सामने आया है और अब उन्हें इसका पक्का इलाज करवाना ही पड़ सकता है यानी कि उन्हें ऑपरेशन से गुजरना पड़ सकता है। इसके बाद स्टार ऑलराउंडर को लगभग 6 महीने ठीक होने में लगेंगे। जडेजा एशिया कप में पाकिस्तान और हांगकांग के खिलाफ पहले दो मैचों में खेले थे। वह अपने हरफनमौला प्रदर्शन से टीम में जरूरी संतुलन देते हैं जिससे 33 साल के इस अनुभवी बायें हाथ के स्पिनर की अनुपस्थिति रोहित शर्मा की टीम के लिये बड़ा झटका होगी।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ”जडेजा की दाहिने पैर के घुटने की चोट काफी गंभीर है। उन्हें एक बड़ी सर्जरी करानी होगी और वह अनिश्चित समय तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे। इस समय अगर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की चिकित्सा टीम के आकलन को देखा जाए तो उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी के लिए कोई समयसीमा नहीं दी जा सकती। ”

6 महीने के लिए हो सकते हैं क्रिकेट से दूर

अभी पुष्टि नहीं की जा सकती कि यह ‘एंटीरियर क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल)’का मामला है, जिससे उबरने में छह महीने से ज्यादा का समय लग सकता है। लेकिन कुछ हद तक कहा जा सकता है कि जडेजा कम से कम तीन महीनों के लिए खेल से बाहर रहेंगे। यह समझा जा सकता है कि जडेजा के घुटने में काफी लंबे समय से समस्या रही है और पिछले एक साल को देखें तो वह खुद को सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी आल राउंडर के रूप में बदल रहे हैं, जिसमें उनकी बायें हाथ की स्पिन उनकी मुख्य भूमिका से दूसरे कौशल में तब्दील हो रही है।

माना जा रहा है कि गेंदबाजी के समय उनके फ्रंट फुट को रखने के दौरान उनके दाहिने घुटने पर दबाव पड़ता है। अपने सीनियर करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में जडेजा ने सभी प्रारूपों में करीब 630 मैचों में 7000 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी कर 897 विकेट झटके हैं जिसमें घरेलू प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और आईपीएल मैच शामिल हैं। सीनियर स्तर पर उन्होंने 13,000 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिये उन्हें काफी समय लगेगा क्योंकि उन्हें सर्जरी के बाद कड़े ‘रिहैब’ से भी गुजरना होगा। 

इससे पहले अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा दाहिने घुटने की चोट के कारण एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2022 से बाहर हुए थे। बीसीसीआई ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।  

IND vs PAK: पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, भारत के खिलाफ मुकाबले से तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी हुए बाहर

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ”रवींद्र जडेजा के दाहिने घुटने में चोट लगने के कारण वह एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वह फिलहाल बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।” चयनकर्ता समिति ने जडेजा के स्थान पर अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया है। अक्षर को पहले स्क्वाड में अतिरक्ति खिलाड़ी के रूप में रखा गया था, और अब वह जल्द ही दुबई में टीम में शामिल होंगे। 

 



Source link