उत्तराखंड की बर्फबारी ने दिल्ली की सर्दी में इज़ाफा किया

0

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्दी का पारा काफी नीचे गिर गया है. पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ही मंगलवार को मैदानी इलाकों में हुई छिटपुट बारिश ने सोने पर सुहागा कर दिया. जनवरी के आखिर में लोगों को कड़ाके की ठण्ड का लुत्फ़ उठाने का मौक़ा मिल रहा है. जनवरी के आखीर मैं मौसम में आये इस बदलाव पर कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय की हल्की बारिश फसल के लिए अच्छी मानी जाती है.

पर्यटन बढ़ने की उम्मीद

बता दें कि इस वक़्त उत्तराखंड के कई इलाक़ों में भारी बर्फ़बारी हो रही है. व्यास, केदार, दारमा, औली,हेमकुंड, पिंडारी, गंगोत्री समेत कई इलाक़ों में अच्छी बर्फबारी ने मौसम खुशनुमा कर दिया है. कुछ-कुछ जगहों पर हलकी और तेज़ बारिश भी हो रही है. उम्मीद है कि इस वजह से इन इलाकों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और सैलानी मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए इधर का रुख ज़रूर करेंगे.

बर्फ़बारी और बढ़ी हुई ठण्ड के मद्देनज़र उत्तराखंड के सभी शिक्षण संस्थान को बंद रखा गया हैं. मौसम विज्ञानियों ने अनुमान जताया है कि कश्मीर घाटी में जल्द ही बर्फबारी या बारिश हो सकती है. कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में मौसम पहले से ही काफी सर्द है. हालात ऐसे हैं कि यहां पानी पाइप के भीतर जम गया. मैदानी इलाकों में कोहरे से यातायात प्रभावित हुआ. आसमान में बादल छाए रहने से तापमान तेजी से गिरा.

दिल्ली में भी ठण्ड का प्रभाव

इसी कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश और कोहरे देखने को मिला जिसकी वजह से मौसम ठंडा बना रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस वहीँ अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया है. सफदरजंग वेधशाला ने शाम साढ़े पांच बजे तक 4.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी.

पूरा उत्तर भारत ठण्ड की चपेट में

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों सिरमौर, सोलन और लाहौल तथा स्पीति में भी बर्फबारी हुई. कश्मीर के कारगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. वहीं लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा, तो श्रीनगर का पारा शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. पंजाब के अमृतसर में 6.7 डिग्री, लुधियाना में 6.4 डिग्री और पटियाला में 9.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया. पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + eight =