School Open News: हाड़ कंपाती ठंड के बीच क्या राजस्थान में कल से खुल रहे स्कूल, यहां जानिए अपडेट

29
School Open News: हाड़ कंपाती ठंड के बीच क्या राजस्थान में कल से खुल रहे स्कूल, यहां जानिए अपडेट

School Open News: हाड़ कंपाती ठंड के बीच क्या राजस्थान में कल से खुल रहे स्कूल, यहां जानिए अपडेट


जयपुर : राजस्थान में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। प्रदेश के चार जिलों में पारा माइनस में पहुंच गया है। शिमला, कुल्लू और मनाली से भी ज्यादा ठंडा प्रदेश राजस्थान बन गया है। साथ ही लगातार शीतलहर भी चल रही है। इसी बीच 16 जनवरी से बच्चों के स्कूल खुलने वाले हैं। हाड़ कंपाती सर्दी ने स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों की चिंताएं बढ़ा दी है। 14 जनवरी को मकर सक्रांति पर दिनभर ठंडी हवाएं चलीं। इन सर्द हवाओं ने कई बच्चों को अपनी चपेट में लिया। कोई बंद नाक तो कोई सर्दी-खांसी से परेशान हैं।

बर्फ जमा देने वाली ठंड क्या खुलेंगे स्कूल?

जोधपुर, अजमेर, माउंट आबू में बर्फ जमा देने वाली सर्दी पड़ रही है। लगातार बढ़ रही ठंड के बीच स्कूल खुलने से मासूम बच्चों की टेंशन बढ़ गई है। हालांकि शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां लेने का फैसला जिला कलेक्टरों पर छोड़ दिया है। लेकिन अभी स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने के लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं।

सोमवार से खुल जाएंगे प्राइमरी से 8वीं तक के स्कूल

राजस्थान के सरकारी और निजी स्कूलों में 25 दिसंबर से शीतकालीन सत्र शुरू हुआ था। शीतकालीन सत्र 31 दिसंबर तक घोषित था। प्रदेश में शीतलहर को देखते हुए शिक्षा निदेशायल बीकानेर ने सर्दी की छुट्टियां 5 जनवरी तक बढ़ा दी। बाद में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए गए। हालांकि, प्राइमरी से लेकर 8वीं कक्षा के बच्चों की छुट्टियां 8 जनवरी तक बढ़ा दी गई।

प्रदेश के सर्दी के प्रकोप को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने छुट्टियां देने का अधिकार जिला कलेक्टरों को दे दिए। बाद में जिला कलेक्टर्स ने अपने स्तर पर मिडिल स्कूल के बच्चों की छुट्टियां बढ़ाईं। जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने 8वीं तक के बच्चों की छुट्टियां 15 जनवरी तक बढ़ा दी थी। अब 16 जनवरी से स्कूल खुलेंगे लेकिन शीतलहर के प्रकोप से स्कूली बच्चों और अभिभावकों को चिन्ता में डाल दिया है।

navbharat times -Rajasthan Weather: माइनस में पहुंचा पारा, कई इलाकों में तेज सर्द हवाएं, राजस्थान में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर

19 जनवरी के बाद थमेगी बर्फीली हवाएं

जयपुर सहित प्रदेश के कई शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार 19 जनवरी तक बर्फीली हवाएं चलेंगी। बाद में बर्फीली हवाओं का प्रकोप कम होगा। रविवार 15 जनवरी को प्रदेश के 15 शहरों का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। माउंट आबू हिल स्टेशन पर सबसे कम -7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर के पास जोबनेर कस्बे में -4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जोबनेर में इस सीजन में पांचवीं बार पारा माइनस में पहुंचा। यहां लगातार तापमान गिरने से खेतों में बर्फ की परत जम गई।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News